Saptahik Rashifal (13 से 19 March) Numerology: मूलांक 4 वालों को रहना होगा सावधान तो 3 की खुलेगी किस्मत, जानें कैसा रहेगा आपका हफ्ता

Numerological Weekly Rashifal (13 से 19 March): ज्योतिष शास्त्र में किसी भी व्यक्ति के भविष्य की गणना दो प्रकार से की जाती है, एक राशिफल के आधार पर जो कि जन्म के समय बने नक्षत्र और काल के बाद आपकी राशि के रूप में जानी जाती है तो वहीं दूसरा मूलांक के आधार पर. जिस प्रकार से राशिफल के आधार पर भविष्य की गणना की जाती है ठीक वैसे ही मूलांक के आधार पर भी 9 जातकों के भविष्य बताया जाता है.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 13, 2023, 05:42 AM IST
  • जानें कैसे निकाला जाता है मूलांक
  • मूलांक के आधार पर जानें आपका साप्ताहिक भविष्य
Saptahik Rashifal (13 से 19 March) Numerology: मूलांक 4 वालों को रहना होगा सावधान तो 3 की खुलेगी किस्मत, जानें कैसा रहेगा आपका हफ्ता

Numerological Weekly Rashifal (13 से 19 March): ज्योतिष शास्त्र में किसी भी व्यक्ति के भविष्य की गणना दो प्रकार से की जाती है, एक राशिफल के आधार पर जो कि जन्म के समय बने नक्षत्र और काल के बाद आपकी राशि के रूप में जानी जाती है तो वहीं दूसरा मूलांक के आधार पर. जिस प्रकार से राशिफल के आधार पर भविष्य की गणना की जाती है ठीक वैसे ही मूलांक के आधार पर भी 9 जातकों के भविष्य बताया जाता है.

जानें कैसे निकाला जाता है मूलांक

अंक ज्योतिष में साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए मूलांक का बड़ा महत्व है. मूलांक का कनेक्शन सीधे जातक के जन्म की तारीख से होता है. जातक का जन्म महीने की किसी भी तारीख को हो उसे इकाई में बदलना होता है. अगर आपका जन्म 1 से 9 तारीख के बीच हुआ है तो आपका मूलांक वही तारीख होगा लेकिन आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा.
 
इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख से लेकर 31 तारीख तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है. इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं.

जानें किस मूलांक पर होती है किस देव की कृपा

अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 1 के जातकों पर सूर्य देव का राज होता है तो वहीं पर चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक के आधार पर जानें आपका साप्ताहिक भविष्य

मूलांक 1- (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है)

मूलांक 1 में जो जातक सरकारी कर्मचारी, धर्म गुरु, नेता आदि हैं उनके लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा क्योंकि ये जातक लोगों का सही मार्गदर्शन करने में सक्षम होंगे और आपको लोकप्रियता प्राप्त होगी. प्रेम जीवन में यह सही समय है कि आप अपने पार्टनर को परिवार वालों से मिला दें, वहीं शादीशुदा जातकों को अपने इगो के चलते लड़ाई का सामना करना पड़ सकता है. जो जातक अभी पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिये यह समय ध्यान देने का है, रिसर्च और पीएचडी के क्षेत्र में पढ़ाई कर रहे बच्चों को काफी सहायता मिलेगी. नौकरी-पेशा लोगों को अचानक यात्रा पर जाना पड़ सकता है या फिर किसी बड़े बदलाव से गुजरना पड़ सकता है, हालांकि ये बदलाव आपके लिये फायदेमंद ही साबित होंगे.

उपाय: सूर्य को जल में पीले पुष्प या हल्दी मिलाकर अर्घ्य दें. 

मूलांक 2- (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख को हुआ है)

मूलांक 2 के जातक इस हफ्ते काफी इमोशनल रहने वाले हैं, ऐसे में कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेते समय अच्छे से सोच-विचार करें क्योंकि आपके द्वारा लिया गया कोई भी निर्णय फलदायी साबित न होने की आशंका है. प्रेम जीवन में शांति रहेगी तो वहीं पर शादीशुदा लोग बच्चे की प्लानिंग कर सकते हैं, हालांकि इस दौरान उन्हें कोई बुरी खबर मिल सकती है. शिक्षा के क्षेत्र में लाभ मिलने की पूरी संभावना है तो वहीं पर इंटर्नशिप की तलाश कर रहे जातकों को अवसर मिल सकता है. नौकरी-पेशा लोगों में यह हफ्ता महिला जातकों के लिए अनुकूल रहेगा जो कि टीचर्स, किसी विदेशी भाषा के प्रोफेसर, ट्रांसलेटर,  इंटरनेशनल बैंक या एमएनसी में काम करती हैं.  

उपाय: प्रतिदिन गन्ने का जूस शिवलिंग पर चढ़ाएं. 

मूलांक 3- (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को हुआ है)

मूलांक 3 के जातकों के लिये यह हफ्ता शानदार रहने वाला है क्योंकि इस हफ्ते भाग्य आप पर मेहरबान है और जो लोग फिलोसोफर, कंसलटेंट, मेंटर और टीचर आदि क्षेत्रों से संबंध रखते हैं वो दूसरों पर अपनी छाप छोड़ते नजर आएंगे. प्रेम जीवन में कुछ खास नही होगा तो शादीशुदा लोगों को भी सावधान रहना चाहिए. शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातक खासतौर से जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए ये सप्ताह फलदायी साबित होगा और इस दौरान आप चीजों को जल्दी से सीखेंगे. प्रोफेशनल लोगों के लिये यह हफ्ता अधूरे कामों को पूरा करने के लिये होगा और आपको पिछले सकारात्मक कामों का अच्छा फल मिलेगा. वहीं, जिन जातकों का अपना व्यापार है, उनको मुनाफा होने की संभावना है. 

उपाय: पीले रंग के कपड़ें पहनें, यदि संभव न हो तो पीले रंग का रुमाल अपने पास रखें. 

मूलांक 4- (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ है)

मूलांक 4 के जातक सामाजिक जिम्मेदारियों के चलते दबाव महसूस कर सकते हैं और हो सकता है कि आप कुछ व्यक्तिगत इच्छाओं को लेकर भ्रमित होकर ये सोचने पर मजबूर हो जाएं कि ये सही है या गलत. गलतफहमी का शिकार हो सकते हैं लेकिन फिर चीजें सामान्य भी हो जाएंगी. प्रेम जीवन में इस मूलांक के जातकों को अपने साथी की जरूरतों को समझने की दरकार है, साथ ही उन पर शक और नजरअंदाज करने से बचें. विदेश जाने इच्छा रखने वाले छात्रों का सपना सच हो सकता है तो वहीं पर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों का ध्यान अपनी पढ़ाई पर होगा. प्रोफेशनल लेवल पर इन जातकों को इस हफ्ते सावधान रहने की जरूरत है. आशंका है कि आप ऑफिस में चलने वाली राजनीति का शिकार हो सकते हैं और आपके विरोधी आपके सहकर्मियों के साथ रिश्ते खराब करने की कोशिश कर सकते हैं. सीनियर्स के साथ मतभेद होने की गहन संभावना है.

उपाय: गुरुवार के दिन व्रत करें और बच्चों को केले दान करें.   

मूलांक 5- (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को हुआ है)

मूलांक 5 के जातक अपने पेशेवर जीवन के कारण अत्यधिक तनाव में रह सकते हैं. संभव है कि आपको इस समय काफी प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ पीठ-पीछे चुगलियों का भी सामना करना पड़ें. विरोधी आपकी छवि खराब करने की कोशिश कर सकते हैं. साथ ही, आप निजी जीवन में भी कंफ्यूज नजर आ सकते हैं, हालांकि सप्ताह के अंत तक इस कंफ्यूजन का भी अंत हो जाएगा और आप इस समय महत्वपूर्ण फैसले ले सकते हैं.

प्रेम संबंधों में पार्टनर की सेहत ठीक नहीं होने के चलते कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जो जातक अपने रिश्ते को लेकर गंभीर है और अपने रिश्ते को अगले पड़ाव पर ले जाने के बारे में सोच रहे हैं उनके लिए अपने साथी को परिवार से मिलवाने के लिए ये समय सर्वश्रेष्ठ रहेगा. पेशेवर जीवन की बात करें तो यह समय उन लोगों के लिए अनुकूल रहेगा जो कि मीडिया, मास कम्युनिकेशन, अकाउंट, फाइनेंस और इन्वेस्टमेंट बैंकिंग के क्षेत्र से जुड़े हैं.

उपाय: भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें दूर्वा घास अर्पित करें.  

मूलांक 6- (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख को हुआ है)

मूलांक 6 के जातकों की झुकाव इस हफ्ते अध्यात्म की तरफ ज्यादा होगा और आप दूसरों की मदद करते हुए नजर आएंगे. जो जातक बुजुर्गों, बच्चों या जानवरों के एनजीओ से जुड़े हैं, वे इस दौरान सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे. प्रेम जीवन में जो जातक पहले से किसी रिलेशनशिप में हैं, वे इस सप्ताह अपने रिश्ते को मजबूत बनाएंगे और जीवन में आने वाली हर समस्या का सामना एकसाथ मिलकर करने की कसम खायेंगे. इस मूलांक के शादीशुदा जातकों को अति सुरक्षात्मक स्वभाव की वजह से पार्टनर के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. पेशेवर जीवन के लिहाज से, इन जातकों को इस सप्ताह कई बेहतरीन अवसर मिलेंगे. ऐसे में, मूलांक 6 की महिलाएं इस समय का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाती हुई दिखाई देंगी. 

उपाय: घर पर पीले रंग के फूल लगाएं और उनकी देखभाल करें.

मूलांक 7- (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख को हुआ है)

मूलांक 7 वालों के लिए ये सप्ताह ज्यादा खास नहीं रहने की आशंका है और ऐसी संभावना है कि इस समय आपके जीवन में एकसाथ कई सारी चीजें हो सकती है. इस दौरान जो जातक पहले से रिलेशनशिप में हैं, उनका अपने पार्टनर के साथ इगो क्लैश के चलते झगड़ा हो सकता है तो वहीं पर सिंगल जातकों को अपने वर्कप्लेस पर ही किसी खास से मुलाकात हो सकती है. जो पहले से विवाहित हैं, वह इस सप्ताह अपने पार्टनर के साथ प्यार भरे पल बिताएंगे. पेशेवर जीवन में इन जातकों को अपने जीवन में अचानक से बदलाव का सामना करना पड़ सकता है जो कि आपके करियर के लिहाज से पॉजिटिव साबित होगा. यह सप्ताह उन लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा रहेगा जो टीचर, मेंटर, लेक्चरर, मोटिवेशनल स्पीकर या धार्मिक गुरु हैं.

उपाय: गली के कुत्तों को खाना खिलाएं. 

मूलांक 8 - (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख को हुआ है)

मूलांक 8 के जातकों का ध्यान इस सप्ताह अपने परिवार और परिवार में चल रही गतिविधियों पर होगा और धन से जुड़ी जिन समस्याओं का सामना आप लंबे समय से कर रहे थे अब आपको उनसे राहत मिलेगी और आप एक बार फिर से पैसों की बचत करने में सक्षम होंगे और बैंक-बैलेंस में भो बढ़ोतरी होगी. प्रेम जीवन में पार्टनर से भरपूर साथ मिलेगा और आप खुशी के पल साथ बिताते हुए नजर आएंगे. पेशेवर जीवन में  इस सप्ताह मन लगाकर और समर्पित होकर काम करते हुए नजर आएंगे लेकिन आप अपने काम को लेकर असंतुष्ट रह सकते हैं. इस दौरान आप नौकरी या पेशे में बदलाव के बारे में सोच-विचार करते हुए दिखाई दे सकते हैं.  

उपाय: प्रतिदिन 108 बार “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का जाप करें. 

मूलांक 9- (अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख को हुआ है)

मूलांक 9 के जातक इस सप्ताह आत्मविश्वास से भरे रहेंगे और इसकी झलक उनकी बातचीत में भी देखने को मिलेगी. साथ ही, किसी भी बात को लेकर इनके विचारों में स्पष्टता नजर आएगी. हालांकि, इन जातकों के लिए सामाजिक छवि विशेष मायने रखती है. इस दौरान आपको अपने छोटे भाई-बहनों का समर्थन प्राप्त होगा और ये लोग किसी छोटे ट्रिप पर भी जाने की योजना बना सकते हैं. प्रेम जीवन की बात करें तो, इन जातकों के लिए ये सप्ताह थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है और इनको पार्टनर के साथ मतभेद का सामना करना पड़ सकता है. विवाहित जातकों के बीच बहस या विवाद होने की आशंका है. नौकरीपेशा जातकों के लिए ये सप्ताह करियर में प्रगति लेकर आएगा. संभावना है कि कार्यों में की गई मेहनत का फल आपको आर्थिक लाभ के रूप में प्राप्त होगा. 

उपाय: हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं. 

इसे भी पढ़ें- Aaj Ka Panchang: 13 मार्च 2023 का पंचांग, जानिए किस मुहूर्त में काम करने पर मिलेगी सफलता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिजनेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें जी हिंदुस्तान न्यूज ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़