सावन के पहले रविवार को कर लें ये खास उपाय, चुंबक की तरह खिंचा चला आएगा पैसा

Sunday Remedies: आज 9 जुलाई को सावन का पहला रविवार है. शास्त्रों में रविवार का दिन सूर्य भगवान को समर्पित है. मान्यता है कि जिस इंसान के ऊपर सूर्य भगवान की कृपा होती है, उसे अपने पूरे जीवन में कठिनाइयों से पाला नहीं पड़ता है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 9, 2023, 10:07 AM IST
  • रविवार को करें ये खास उपाय
  • रोग से परेशान रहता है इंसान
सावन के पहले रविवार को कर लें ये खास उपाय, चुंबक की तरह खिंचा चला आएगा पैसा

नई दिल्लीः Sunday Remedies: आज 9 जुलाई को सावन का पहला रविवार है. शास्त्रों में रविवार का दिन सूर्य भगवान को समर्पित है. मान्यता है कि जिस इंसान के ऊपर सूर्य भगवान की कृपा होती है, उसे अपने पूरे जीवन में कठिनाइयों से पाला नहीं पड़ता है. 

रोग से परेशान रहता है इंसान
वहीं, कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर होने से इंसान हमेशा किसी न किसी रोग से ग्रस्त रहता है. साथ ही उसके जीवन में हमेशा आर्थिक तंगी बनी रहती है. हालांकि, मान्यता है कि अगर सूर्य देव की सच्चे मन से आराधना की जाए, तो वे बहुत ही जल्द अपने भक्तों पर प्रसन्न हो जाते हैं और उसपर अपनी कृपा प्रदान करते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं रविवार को किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में. 

रविवार को करें ये खास उपाय
1. इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करके सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित करें. भगवान सूर्य को अर्घ्य देते हुए ओम सूर्याय नमः ओम वासुदेवाय नमः ओम आदित्य नमः मंत्र का जाप करें. मान्यता है कि इस मंत्र के जाप से सूर्य देवता जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. 
2. इस दिन घी के दीए से काफी लाभ मिलता है. ऐसे में रविवार के दिन घर के मेन गेट के दोनों तरफ घी के दीए जलाएं. मान्यता है कि घी के दीए जलाने से मां लक्ष्मी और सूर्य देव दोनों प्रसन्न होते हैं. मां लक्ष्मी धन की देवी हैं. ऐसे में उनकी कृपा से इंसान को धन की कमी नहीं होती है और सूर्यदेव की कृपा से इंसान को बीमारियां परेशान नहीं करती हैं. 
3. इस दिन घर से बाहर जाते समय माथे पर चंदन का तिलक लगाएं. इससे आप जिस काम के लिए घर से बाहर जा रहे होते हैं, उसमें आपको सफलता मिलती है. 
4. रविवार को लाल रंग के कपड़ों को पहनना काफी शुभ माना जाता है. ऐसे में इस दिन लाल रंग का कपड़ा पहनकर सूर्य देव की पूजा करें. साथ ही लाल रंग के ही कपड़े में घर से बाहर निकलें. 
5. इस दिन बहते हुए पानी में गुड़ और चावल को मिश्रित करके प्रवाहित करना बहुत शुभ माना जाता है. शास्त्रों की मानें, तो ऐसा करने से सूर्य देवता जल्दी प्रसन्न होते हैं. इससे इंसान का हर रुका हुआ काम जल्दी बन जाता है. 
6. घर में पैसों की आवागमन बढ़ाने के लिए रविवार को सूर्य देव के साथ-साथ धन देवी मां लक्ष्मी की भी आराधना करें. इस दिन महालक्ष्मी मंत्र का जाप करें. इससे वे जल्दी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में विराजमान होती हैं. 

ये भी पढ़ेंः तुला को मिलेगी व्यापार में सफलता, तो वृश्चिक को होगा भारी नुकसान से सामना, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे
Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़