Ravivar Ke Upay: धन-दौलत की कमी से हैं परेशान? रविवार को करें ये 5 काम

हिंदू धर्म में रविवार का विशेष महत्व है. शास्त्रों में यह दिन सूर्यदेव को समर्पित है. सूर्य देव सभी ग्रहों के मुखिया हैं. मान्यता है कि भगवान सूर्य की कृपा जिस इंसान के ऊपर पड़ जाती है, उसे आजीवन किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2024, 07:13 PM IST
  • सूर्यदेव को समर्पित है रविवार
  • रविवार के दिन जल्द प्रसन्न होते हैं सूर्यदेव
Ravivar Ke Upay: धन-दौलत की कमी से हैं परेशान? रविवार को करें ये 5 काम

नई दिल्लीः हिंदू धर्म में रविवार का विशेष महत्व है. शास्त्रों में यह दिन सूर्यदेव को समर्पित है. सूर्य देव सभी ग्रहों के मुखिया हैं. मान्यता है कि भगवान सूर्य की कृपा जिस इंसान के ऊपर पड़ जाती है, उसे आजीवन किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. 

रविवार के दिन जल्द प्रसन्न होते हैं सूर्यदेव
ऐसे में इस दिन को लेकर मान्यता है कि भगवान सूर्य की कृपा पाने के लिए रविवार को हमें कुछ खास उपाय करने चाहिए. आइए जानते हैं रविवार के दिन सूर्य देव को प्रसन्न करने के कुछ खास उपायों के बारे में. 

रविवार के दिन करें ये खास उपाय
1. आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए रविवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद तांबे के लोटे से सूर्य देव को अर्घ्य दें. मान्यता है कि इस उपाय से आर्थिक परेशानियां धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं. साथ ही व्यक्ति का शरीर स्वच्छ होता है, तो आंखों की रौशनी बढ़ती है. 
2. अगर आप नई नौकरी पाना चाहते हैं या पहले से लगी नौकरी में तरक्की पाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन गुड़ और चावल मिलाकर किसी नदी में प्रवाहित करें. मान्यता है कि इससे जीवन में तरक्की के सारे रास्ते खुल जाते हैं.  
3. अगर आप अपनी कोई मनोकामना पूरी करवाना चाहते हैं, तो इस दिन बरगद के एक पत्ते के ऊपर अपनी मनोकामना लिखकर नदी में प्रवाहित करें. मान्यता है कि इससे आपकी इच्छा बहुत जल्द पूरी हो जाएगी.  
4. शास्त्रों में रविवार को मछलियों को आटा खिलाना बहुद शुभ माना गया है. मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होती है. 
5. रविवार के दिन घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ घी के दीए जलाने से घर में सूर्य देव और मां लक्ष्मी की कृपा प्रदान होती है.

ये भी पढ़ेंः पौष पुत्रदा एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो सकते हैं भगवान विष्णु

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ट्रेंडिंग न्यूज़