Ram mandir: श्री राम नहीं, कुछ और था अयोध्या के राजा का नाम, क्या आपको है पता?

Ram mandir: यूपी के अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में अब महज कुछ ही दिन बचे हुए हैं. नए साल के साथ देश को अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर की सौगात मिलने वाली है. 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर का उद्घाटन होगा. इसे देखते हुए देश के कोने-कोने में तैयारियां तेज कर दी गई हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 22, 2023, 04:04 PM IST
  • देश का सबसे बड़ा मंदिर होगा राम मंदिर
  • क्या था भगवान राम का असली नाम
Ram mandir: श्री राम नहीं, कुछ और था अयोध्या के राजा का नाम, क्या आपको है पता?

नई दिल्लीः Ram mandir: यूपी के अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में अब महज कुछ ही दिन बचे हुए हैं. नए साल के साथ देश को अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर की सौगात मिलने वाली है. 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर का उद्घाटन होगा. इसे देखते हुए देश के कोने-कोने में तैयारियां तेज कर दी गई हैं. 

देश का सबसे बड़ा मंदिर होगा राम मंदिर
देश की बड़ी-बड़ी हस्तियों को उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजे जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो अयोध्या में बना यह राम मंदिर देश का सबसे बड़ा मंदिर होगा. 

क्या था भगवान राम का असली नाम
ऐसे में अगर आपसे पूछा जाए कि भगवान राम का असली नाम क्या है, तब आप कुछ समय के लिए चुप्पी जरूर साध लेंगे. यकिन मानिए बहुत से ऐसे लोग हैं, जो श्री राम के असल नाम से वंचित हैं. ऐसे में आइए जानते भगवान श्री राम का असली नाम क्या था. 

7323 ईसा पूर्व हुआ था श्री राम का जन्म
शास्त्रों की मानें, तो भगवान श्री राम का जन्म 7323 ईसा पूर्व हुआ था. इसका मतलब हुआ कि आज से करीब-करीब 9339 साल श्री राम का जन्म हुआ था. मौजूदा समय में चैत्र मास की नवमी को उनकी जयंती के रूप में मनाया जाता है. इसे आम भाषा में रामनवमी कहा जाता है. 

रावण की वध के बाद पड़ा नाम
वहीं, कुछ शोध में दावा किया जाता है कि श्री राम का जन्म 5114 ईसा पूर्व 10 जनवरी को 12 बजकर 5 मिनट पर हुआ था और भगवान श्री राम का नाम दशरथ राघव रखा गया था. इसके बाद 14 वर्षों के वनवास के दौरान जब उन्होंने अंहकारी लंका के महाराज रावण का वध किया, तो उनका नाम राम चंद्र रख दिया गया.

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय हैं ये पौधे, घर में लगाते ही पलट जाएगी किस्मत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़