Pradosh Vrat 2022: आज है बुध प्रदोष व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

Budh Pradosh Vrat: आज बुध प्रदोष व्रत है. प्रदोष व्रत करने से व्यक्ति को संतान, सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही मनुष्य के सभी पाप धुल जाते हैं और उन्हें शिव धाम की प्राप्ति होती है. इस व्रत को करने से सुहागिन महिला का सुहाग सदा अटल रहता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2022, 06:31 AM IST
  • गणेश जी को चढ़ाएं दूर्वा
  • ग्रहों का राजकुमार है बुध
Pradosh Vrat 2022: आज है बुध प्रदोष व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

नई दिल्लीः Budh Pradosh Vrat आज बुध प्रदोष व्रत है. प्रदोष व्रत करने से व्यक्ति को संतान, सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही मनुष्य के सभी पाप धुल जाते हैं और उन्हें शिव धाम की प्राप्ति होती है. इस व्रत को करने से सुहागिन महिला का सुहाग सदा अटल रहता है. जो भी स्त्री, पुरुष इस व्रत को करते हैं, महादेव उनकी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

शास्त्रों में प्रदोष व्रत भगवान शिव की विशेष कृपा पाने का दिन है, जो प्रदोष व्रत बुधवार के दिन पड़ता है, उसे बुध प्रदोष कहते हैं. बुध प्रदोष व्रत करके कोई भी व्यक्ति अपने बच्चों की बुद्धि और स्वास्थ्य को ठीक कर सकता है.  

आज का पंचांग
भाद्रपद - कृष्ण पक्ष - द्वादशी तिथि - बुधवार
नक्षत्र – पुनर्वसु
महत्वपूर्ण योग – व्यातिपात योग
चंद्रमा का मिथुन के उपरांत 6:54 पर कर्क राशि पर संचरण
 
आज का शुभ मुहूर्त - अमृत काल - 02.30 बजे से 04.09 बजे तक
राहु काल- 03.43 बजे से 05.19 बजे तक

त्योहार- गोवत्स पूजा, प्रदोष व्रत, कृष्ण छठी पूजन

गणेश जी को चढ़ाएं दूर्वा
आज के दिन भगवान शिव पार्वती और गणेश जी की पूजा की जाती है. कहते हैं कि गणेश जी बुद्धि के दाता है. बुधवार के दिन गणेश जी को दूब या दूर्वा जरूर चढ़ानी चाहिए. यदि आप प्रत्येक बुधवार को 21 दूर्वा गणेश जी को चढ़ाएंगे तो आपके जीवन में कभी परेशानियां नहीं आएंगी और गणेश जी का आशीर्वाद बना रहेगा.

ग्रहों का राजकुमार है बुध
बुध को ग्रहों का राजकुमार भी कहा जाता है और ज्योतिष के अनुसार कन्या और मिथुन राशि का स्वामी बुध होता है. मान्यता है कि बुध बुद्धि, एकाग्रता, वाणी, त्वचा, सौंदर्य और सुगंध का कारक भी है. कहा जाता है कि यदि कुंडली में बुध सही है तो सब ठीक रहता है और अगर बुध कमजोर हो तो खुशियां मुंह मोड़ लेती हैं. ऐसे में यदि आपके जीवन में भी कई परेशानी है तो बुधवार के दिन कुछ उपाय करने चाहिए.

हरे रंग की वस्तुओं का इस्तेमाल शुभ
कहा जाता है कि बुधवार के दिन हरे रंग की चीजों का प्रयोग करना शुभ होता है और यदि आपका बुध कमजोर है तो हमेशा अपने पास हरे रंग का रुमाल रखें. साथ ही बुधवार के दिन किसी जरूरतमंद को हरी मूंग की दाल दान करें.

यदि कोई व्यक्ति बुध दोष से पीड़ित है तो उसे मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. रोजाना ‘ओम ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे’ मंत्र का 5, 7, 11, 21 या 108 बार जाप करने से बुध दोष समाप्त होता है.

बुध दोष है तो पन्ना पहनें
बुध दोष से निजात पाने के लिए सोने के आभूषण धारण करना लाभकारी माना जाता है. इसके अलावा बुध के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए घर की पूर्व दिशा में लाल रंग का झंडा लगाना चाहिए. बुध दोष को दूर करने के लिए हाथ की सबसे छोटी उंगली यानी कनिष्ठा में पन्ना पहनना भी काफी लाभकारी माना जाता है, लेकिन इसके लिए किसी पंडित या ज्योतिष की सलाह लेना बेहद जरूरी है.

जीवन में आ रहीं परेशानियों से निजात पाने के लिए बुधवार के दिन गाय को घास खिलानी चाहिए. कहा जाता है कि साल में कम से कम एक बार बुधवार के दिन अपने वजन के बराबर घास खरीदकर गोशाला में दान करनी चाहिए.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
अपराजिता के तीन फूल, थोड़ा सा सफेद चावल और एक लौंग चौकोर लाल वस्त्र में लपेटकर आज माता लक्ष्मी को अर्पित करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें- Thumb Palmistry: इस तरह के अंगूठे वाले लोगों को क्यों माना जाता है खास? जानें क्या कहता है आपका अंगूठा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़