Masik Durga Ashtami 2024: मासिक दुर्गाष्टमी का है विशेष महत्व, मनोकामना पूरी करने के लिए करें ये खास उपाय

Masik Durga Ashtami 2024: दुर्गाष्टमी के दिन व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा का व्रत और पूजन करने की परंपरा है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन पूजा और व्रत करने से देवी दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 18, 2024, 10:05 AM IST
  • मासिक दुर्गाष्टमी तिथी
  • करें इस मंत्र का जाप
Masik Durga Ashtami 2024: मासिक दुर्गाष्टमी का है विशेष महत्व, मनोकामना पूरी करने के लिए करें ये खास उपाय

नई दिल्ली: Masik Durga Ashtami 2024:  हिंदू धर्म में हर महीने दुर्गाष्टमी मनाई जाती है. एक माह में अष्टमी दो बार आती है, जिसमें से शुक्ल पक्ष की अष्टमी को दुर्गाष्टमी अष्टमी के रूप में मनाया जाता है. दुर्गाष्टमी के दिन व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा का व्रत और पूजन करने की परंपरा है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन पूजा और व्रत करने से व्यक्ति को देवी दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है और उसके धन में वृद्धि होती है. इसके अलावा किसी भी कार्य में बाधा नहीं आती है. तो आइए जानते हैं मासिक दुर्गाष्टमी की सही तारीख और इस दिन मनोकामना पूर्ति के लिए कौन से उपाय किए जाते हैं.

मासिक दुर्गाष्टमी तिथी
पौष मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 17 जनवरी 2024 को रात 10.06 बजे से शुरू हो गया है. 18 जनवरी को रात्रि 9 बजकर 44 मिनट पर समाप्त होगा. मासिक दुर्गाष्टमी व्रत उदय तिथि के अनुसार आज 18 जनवरी, गुरुवार को रखा जाएगा.

अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए करें ये काम
मासिक दुर्गाष्टमी पूजा के दौरान देवी दुर्गा को सोलह श्रृंगार सामग्री अर्पित करें. इस दिन देवी को लाल चुनरी और लाल फूल भी चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा. इस दिन मां दुर्गा को फूलों की माला और लौंग चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

मासिक दुर्गाष्टमी के दिन अपने घर की 8 या 9 छोटी कन्याओं को भोजन कराएं और उन्हें कुछ उपहार दें. अगर यह संभव न हो तो आप लड़की वालों के घर जाकर उन्हें उपहार दे सकते हैं. ऐसा करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति पर अपनी कृपा बरसाती हैं.

करें इस मंत्र का जाप
मासिक दुर्गाष्टमी की पूजा के दौरान मां दुर्गा के मंत्रों का जाप करने से मनोकामनाएं पूरी होंगी. ऐसे में मासिक दुर्गाष्टमी के दिन इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए -
या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:॥

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़