भगवान विष्णु का केसर दूध से करें अभिषेक, बनेंगे बिगड़े काम, कर्जों से भी मिलेगी मुक्ति

Dev Uthani Ekadashi: देवोत्थान एकादशी के शुभ अवसर पर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्री हरि विष्णु जी का अभिषेक करें. इससे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों प्रसन्न होते हैं, और जीवन में धन वृद्धि होती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 4, 2022, 10:52 AM IST
  • आज के दिन गायत्री मंत्र का करें जाप
  • भगवान विष्णु को चढ़ाएं पीले वस्त्र
भगवान विष्णु का केसर दूध से करें अभिषेक, बनेंगे बिगड़े काम, कर्जों से भी मिलेगी मुक्ति

नई दिल्ली. आज देवउठनी एकादशी है. आज के ही दिन भगवान विष्णु 4 महीने की योग निद्रा से जागते हैं. कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी मनाई जाती है. इस शुभ अवसर पर भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं तथा मनवांछित फल की प्राप्ति होती है. 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन यानि देवोत्थान एकादशी के दिन पीपल के किसी पेड़ पर जल चढ़ाएं और पेड़ के नीचें शाम को दीपक लगाएं. शास्त्रों में बताया गया है कि पीपल में भी भगवान विष्णु का ही वास होता है, इसलिए कहा जाता है कि इस उपाय को करना चाहिए, इससे कर्जों से मुक्ति मिलती है.

गायत्री मंत्र का करें जाप
इस दिन प्रातः जल्दी उठकर नदी में स्नान करें, ऐसा करने से जीवन में आपको समस्त सुख प्राप्त होते हैं. ध्यान रखें स्नान करने के बाद गायत्री मंत्र का जाप जरूर करें माना जाता है इससे स्वास्थ्य अच्छा होता है.

धन वद्धि के लिए करें ये उपाय
धन वृद्धि के लिए आप एकादशी के दिन विष्णु मंदिर में सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं. भोग में तुलसी के पत्ते जरुर डालें. इससे भगवान विष्णु जल्दी ही प्रसन्न होते हैं.

नारियल चढ़ाने से बनेंगे अटके काम
ग्यारस (एकादशी) के दिन विष्णु मंदिर में एक नारियल व थोड़े बादाम चढ़ाएं. इस उपाय को करने से आपके सभी अटके कार्य बनने लगेंगे और सुखों की प्राप्ति होगी.

भगवान विष्णु को पीले वस्त्र चढ़ाएं 
एकादशी के दिन आप पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज पहले भगवान विष्णु को अर्पण करें, इसके बाद ये सभी वस्तुएं गरीबों व जरूरतमंदों में दान कर दें. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा आप पर बनी रहेगी.

इस मंत्र का करें जाप
इस दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक लगाएं और ॐ वासुदेवाय नमरूष मंत्र का जप करते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें. मान्यता है  इस उपाय को करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और किसी भी प्रकार का कोई संकट नहीं आता.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Dev Uthani Ekadashi: देव उठानी एकादशी के दिन करें ये उपाय, मनोवांछित फल की होती है प्राप्ति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़