Navratri 2023: नौ दिन तक मां लक्ष्मी के नौ रूपों को चढ़ाएं ये भोग, बरसेगी माता रानी की अपार कृपा

Navratri ka Bhog: नवरात्रि में मां लक्ष्मी के नौ रूपों की पूजा की जाती है. मां के हर रूप को अलग भोग चढाया जाता है. हर दिन अलग रूप की पूजा होती है और अलग भोग चढ़ता है.

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Oct 13, 2023, 09:14 AM IST
  • हर दिन मां के रूप को चढ़ाएं अलग भोग
  • हर तरह की परेशानियों से होगा बचाव
Navratri 2023: नौ दिन तक मां लक्ष्मी के नौ रूपों को चढ़ाएं ये भोग, बरसेगी माता रानी की अपार कृपा

नई दिल्ली: Navratri ka Bhog: नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर से होने जा रही है. देशभर में नवरात्रि से जुडी तैयारियां हो गई हैं. खास बात ये है कि नवरात्रि पर माता रानी को खुश करने के लिए लोग तरह-तरह के व्यंजन बनाते हैं. लेकिन नौ दिनों तक नौ रूपों को अलग-अलग चीजों का भोग लगाया जाता है. माता के नौ रूप हैं, हर रूप को अलग-अलग भोजन पसंद है. आइए जानते हैं कि नौ दिन तक कौन-कौनसे भोजन का भोग लगाएं.

पहला दिन- मां शैलपुत्री
नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. यदि आप नवरात्रि के पहले दिन गाय के शुद्ध देसी घी का भोग मां शैलपुत्री को लगाते हैं, तो आपकी काया निरोगी रहेगी. 

दूसरा दिन- मां ब्रह्मचारिणी
मां ब्रह्मचारिणी दीर्घायु का वरदान देती हैं. नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को शक्कर का भोग लगाना चाहिए. इससे व्यक्ति को अकाल मृत्यु का डर नहीं रहता. 

तीसरा दिन- मां चंद्रघंटा
मां चंद्रघंटा को नवरात्र के तीसरे दिन दूध और दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन का हर दुख खत्म हो जाता है. 

चौथा दिन- मां कूष्मांडा
मां कूष्मांडा को मालपुए का भोग लगाएं. इस दिन ब्राह्मणों को भी मालपुए खिलाने चाहिए. ऐसा करने से बुद्धि का विकास होता है और निर्णय लेने की क्षमता भी काफी हद तक बढ़ जाती है.

पांचवां दिन- मां स्कंदमाता
नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता को केले का भोग लगाएं. स्कंदमाता की पूजा करने से आजीवन आरोग्य रहने का वरदान मिलता है.

छठां दिन- मां कात्यायनी
नवरात्रि केछठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. मां कात्यायनी को शहद का भोग लगाएं. इससे आपको आकर्षण का आशीर्वाद मिलेगा.

सातवां दिन- मां कालरात्रि
नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजी होती है. इस दिन माता को गुड़ का भोग लगाया जाता है. गुड़ का भोग लगाने से अचानक आने वाले संकट से रक्षा होती है.

आठवां दिन- मां महागौरी
मां महागौरी को लोग नारियल का भोग लगाते हैं. इस दिन लोग कन्या पूजन भी करते हैं. इनके आशीर्वाद से संतान प्राप्ति होती है.

नौवां दिन- मां सिद्धिदात्री
नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. माता को तिल का भोग लगाएं. आकस्मिक मृत्यु का भी आपके मन से निकल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Swapna Shastra: सपने में नजर आया क्रैश होता हुआ प्लेन, तो अभी से हो जाएं सतर्क!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़