Monday Remedies: जीवन की तमाम परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए सोमवार को करें ये 5 काम, जानें

Monday Remedies: हिंदू धर्म शास्त्र में सप्ताह के सातों दिनों का विशेष महत्व बताया गया है. शास्त्रों की मानें, तो हफ्ते के सातों दिनों का संबंध किसी न किसी देवी-देवता से है. इसी तरह सोमवार का दिन देवों के देव महादेव को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से भोलेनाथ की आराधना करने से जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं सोमवार के उन 5 उपायों के बारे में, जो हमारे लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 10, 2024, 05:29 PM IST
  • भोलेनाथ को समर्पित है सोमवार
  • सोमवार को करें ये 5 उपाय
Monday Remedies: जीवन की तमाम परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए सोमवार को करें ये 5 काम, जानें

नई दिल्लीः Monday Remedies: हिंदू धर्म शास्त्र में सप्ताह के सातों दिनों का विशेष महत्व बताया गया है. शास्त्रों की मानें, तो हफ्ते के सातों दिनों का संबंध किसी न किसी देवी-देवता से है. इसी तरह सोमवार का दिन देवों के देव महादेव को समर्पित है. 

मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से भोलेनाथ की आराधना करने से जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं सोमवार के उन 5 उपायों के बारे में, जो हमारे लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं. 

सोमवार को करें ये 5 महाउपाय 

1. अगर आप वैवाहिक जीवन की कठिनाइयों से जूझ रहे हैं, तो आपको सोमवार के दिन रुद्राक्ष का दान करना चाहिए. मान्यता है कि इस उपाय से वैवाहिक जीवन की परेशानियों का खात्मा होता है और जीवन में खुशियां आती हैं. 
2. हिंदू धर्म शास्त्रों में सोमवार के उपवास को बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन उपवास रखने से जातक के रुके हुए काम पूरे होते हैं और भगवान शंकर की कृपा प्राप्त होती है. 
3. इस दिन सफेद चीजों जैसेः चावल, दही, कपड़ा, मिश्री, दूध और दूध से बनी चीजों का दान करने से हमें विशेष लाभ की प्राप्ति होती है. इसे बहुत फायदेमंद माना जाता है. मान्यता है कि इस उपाय से जीवन की कठिन से कठिन परेशानियों का अंत होता है. 
4. सोमवार के दिन पूजा करने समय शिवलिंग पर दूध, बेलपत्र, फूल और फल चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है. इस पूजा के पास शिवलिंग के सामने दीपक या अगरबत्ती जरूर जलाएं. इससे शिवजी की कृपा प्राप्त होती है. 
5. मान्यता है कि इस दिन पूजा करते समय ऊं नमः शिवाय मंत्र का जाप करने से जातक के भाग्य चमक जाते हैं और जीवन की सारी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म होने लगती हैं. 

ये भी पढ़ेंः Tulsi Plant Vastu Shastra: बहुत-ही शुभ माना गया है तुलसी के आसपास दूर्वा का उगना, मां लक्ष्‍मी होती है प्रसन्‍न

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़