Mole on body: शरीर के इन हिस्सों पर तिल होना शुभ, ऐसे लोग होते हैं बेहद बुद्धिमान और धनवान

Mole on Body: शरीर पर तिल के आधार पर किसी के स्वभाव और भविष्य का अनुमान लगाया जा सकता है. आपके शरीर पर कहां पर तिल है, इससे शुभ और अशुभ संकेतों का भी पता चलता है. समुद्र शास्त्र में तिलों का मतलब बताया जाता है. ऐसे में जानिए शरीर की अलग-अलग जगहों पर तिल होने का मतलबः 

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 12, 2024, 01:45 PM IST
  • तिल के आकार का भी महत्व
  • व्यक्ति के शरीर पर 12 से ज्यादा तिल
Mole on body: शरीर के इन हिस्सों पर तिल होना शुभ, ऐसे लोग होते हैं बेहद बुद्धिमान और धनवान

नई दिल्ली: Mole on Body: शरीर के विभिन्न भागों पर तिल होने का अलग-अलग मतलब बताया जाता है. शरीर पर तिल व्यक्ति के जीवन, भाग्य और स्वभाव के बारे में भी संकेत देते हैं. वैसे तो शरीर पर तिल होना आम बात है. कई तिल तो शरीर में जन्म से होते हैं लेकिन कई तिल ऐसे भी होते हैं जो बाद में हो जाते हैं. समुद्र शास्त्र के अनुसार, शरीर में अलग-अलग जगह तिल होने का क्या मतलब है, जानिए यहांः

हालांकि जगह के साथ-साथ तिल का रंग, आकार भी स्वभाव और भविष्य के बारे में अलग-अलग संकेत देता है. जैसे यदि किसी व्यक्ति के नाक पर तिल है तो यह व्यक्ति को धनवान और सफल बनाता है, लेकिन यदि तिल काला और बड़ा है तो यह व्यक्ति को आलसी और लापरवाह भी बना सकता है.

भौंहों के बीच में तिल
समुद्र शास्त्र के अनुसार, दोनों भौंहों के बीच तिल होने पर व्यक्ति बहुत बुद्धिमान होता है. ऐसे लोग अपने हर काम में सफलता प्राप्त करते हैं. यह व्यक्ति को व्यवहार कुशल और प्रभावशाली बनाता है. 

आंख के आसपास तिल
समुद्र शास्त्र के अनुसार, बाईं आंख के ठीक नीचे तिल वाले लोग दिमाग के बहुत तेज होते है. ऐसे लोग मुश्किलों से सामना करके बहुत सफल होते हैं.

माथे के बीच में तिल
ऐसे लोग बुद्धिमान, भाग्यशाली और सफल होते हैं.

नाक पर तिल
जिन लोगों के नाक पर तिल होता है वो धनवान, सुखी और सम्मानित होते हैं.

गालों पर तिल
गालों पर तिल होने का मतलब समुद्र शास्त्र में सुखी होने से बताया गया है.

हथेली पर तिल
ऐसा तिल व्यक्ति को धनवान, भाग्यशाली और सफल बनाता है.

तिल के आकार का भी महत्व
तिल के आकार का भी बड़ा महत्व होता है. सिर पर दाईं ओर तिल हो तो व्यक्ति को ऐश्वर्य, सुख और भाग्य की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो किसी भी व्यक्ति के शरीर पर 12 से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता है.
  
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़