Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या के दिन क्या करें और क्या न करें, जानें आज किस चीज का करें दान

Mauni Amavasya 2024: हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या के दिन गंगा स्नान और दान के अलावा मौन व्रत भी रखने का खास महत्व है. मौनी अमावस्या आज है. आइए जानते हैं, मौनी अमावस्या के दिन क्या करें और क्या ना करें:

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Feb 9, 2024, 08:02 AM IST
  • मौनी अमावस्या करें इस मंत्र का जाप
  • मौनी अमावस्या पर करें दान
Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या के दिन क्या करें और क्या न करें, जानें आज किस चीज का करें दान

नई दिल्लीः Mauni Amavasya 2024: हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या का विशेष महत्व है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, माघ माह के कृष्ण पक्ष को माघ अमावस्या को मौनी अमावस्या भी कहा जाता हैं. माघ अमावस्या आज यानी 9 फरवरी को सुबह 08 बजकर 02 मिनट पर शुरू होगी. यह 10 जनवरी को सुबह 04 बजकर 28 मिनट समाप्त होगी. हिंदू धर्म में दिनों की गिनती उदया तिथि से की जाती है. इसलिए मौनी अमावस्या आज है. 

इस दिन व्यक्ति को मौन रहना चाहिए और गंगा नदियों में स्नान करना चाहिए. हिंदू धर्म में दिनों की गिनती उदया तिथि से की जाती है. इसलिए मौनी अमावस्या 9 फरवरी को है. आइए जानते हैं, मौनी अमावस्या के दिन क्या करें और क्या ना करें: 

मौनी अमावस्या करें इस मंत्र का जाप
मौनी अमावस्या के दिन भगवान सूर्य को अर्घ्य देना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन ऐसा करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. मौनी अमावस्या के दिन "ॐ आद्य-भूताय विद्महे सर्व-सेव्याय धीमहि, शिव-शक्ति-स्वरूपेण पितृ-देव प्रचोदयात्” मंत्र का जाप 108 बार करें.  

मौनी अमावस्या पर करें दान
मौनी अमावस्या के दिन पवित्र नदी में स्नान करने से पुण्य फल कई गुना बढ़ जाता है. मौनी अमावस्या के दिन व्रत करने वाले व्यक्ति को दान करना चाहिए. इस दिन जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाना चाहिए. ऐसा करने से पितरों की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन तेल, कंबल, दूध ,चीनी, अनाज तथा अपने आवश्यकता अनुसार पैसों का दान करना चाहिए. इसके अलावा मौनी अमावस्या के दिन पशु-पक्षियों को भोजन करना चाहिए. ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं और जीवन में आ रहीं तमाम समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

मौनी अमावस्या का महत्व
मौनी अमावस्या तब मनाई जाती है जब माघ महीने के दौरान चंद्रमा और सूर्य मकर राशि में एक साथ आते हैं. मकर राशि चक्र की दसवीं राशि है और कुंडली के दसवें घर में सूर्य मजबूत है. ज्योतिष में सूर्य को पिता और धर्म का कारक माना जाता है, इसलिए जब सूर्य और चंद्रमा मकर राशि में मिलते हैं तो मौनी अमावस्या का त्योहार मनाया जाता है. 

मौनी अमावस्या क्या करें
मौनी अमावस्या के दिन सुबह जल्दी उठकर गंगा स्नान करें. यदि आप गंगा स्नान नहीं कर सकते हैं, तो पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें. स्नान के बाद सूर्य देवता को अर्घ्य जरूर दें. इस बात का ध्यान रहे कि स्नान करने से पहले तक कुछ बोलें नहीं. मौनी अमावस्या के दिन ज्यादा से ज्यादा ध्यान, प्रार्थना व अन्य धार्मिक क्रिया करें. इस दिन दान जरूर करें. इस दिन शुभ फलदायी होता है. मौनी अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में डुबकी लगाएं ताकि शरीर और आत्मा दोनों शुद्ध हो जाएं. मौनी अमावस्या के दिन उपवास करें, ऐसा करना शुभ फल देता है.

मौनी अमावस्या क्या ना करें 
मौनी अमावस्या के दिन मांस-मदिरा और तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन केवल सादा भोजन ही करें. साथ ही जितना हो सके मौन रहने की कोशिश करें. मौनी अमावस्या के दिन झूठ बोलने से बचना चाहिए. इस दिन देर तक सोने से बचना चाहिए. मौनी अमावस्या के दिन नकारात्मक विचारों और भावनाओं को अपने अंदर न आने दें.

ट्रेंडिंग न्यूज़