Mangalwar ke Upay: बजरंगबली को खुश करने के लिए करें ये 6 उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता

Mangalwar ke Upay: हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या का देवता माना जाता है. जो कोई सच्ची श्रद्धा और विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करता है उसे जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. जानें हनुमान जी से जुड़ी 6 बातें, जिन्हें करने से सफलता मिलती है.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 8, 2024, 01:36 PM IST
  • रोज 11 बार हनुमान चालीसा
  • सुबह-शाम तेल का दीपक जलाना चाहिए
Mangalwar ke Upay: बजरंगबली को खुश करने के लिए करें ये 6 उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता

नई दिल्ली: Mangalwar ke Upay: हिंदू धर्म में हनुमान जी को संकटों से उबारने वाले देवता माना गया है. माना जाता है कि हनुमान जी का जो पूजा करता है, उस पर जीवन में आने वाली हर अड़चन को खुद बजरंगबली दूर कर देते हैं. मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. ऐसे में माना जाता है कि इन दो दिन किए गए ये 6 उपाय हनुमान जी को प्रसन्न करते हैं. ऐसे में जानिए इन उपायों के बारे मेंः
 
पंचमुखी तस्वीर
हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर लगाने से घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती हैं और बल, बुद्धि, विद्या मिलती है.

सिंदूर का चोला 
हनुमान जी की पूजा शुरू करने से पहले उनकी उपस्थिति का आह्वान करें. हनुमान जी को सिंदूर बहुत ज्यादा प्रिय है. एक बार माता सीता को मांग में सिंदूर लगाते हुए देख लिए तब पूछा कि वह ये सिंदूर क्यों लगाती है. माता सीता ने कहा कि इससे उनके पति श्रीराम की आयु लंबी रहे इस कामना से वह सिंदूर लगाती है. इसके बाद हनुमान जी ने श्रीराम की आयु लंबी के लिए पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया.

नारियल और चने चढ़ाना चाहिए 
अच्छी सेहत और बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी को गुड़, नारियल,चना चढ़ाया जाता है. इससे स्वास्थ लाभ मिलता है.

सुंदरकांड का पाठ
हनुमान जी के पूजा करने के बाद सुंदरकांड का पाठ बहुत प्रभावशाली माना गया है. कहते हैं कि जहां सुंदरकांड का पाठ होता है वहां बजरंगबली उपस्थित होते हैं. जो पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ पाठ करता है उसके सारे काम बन जाते हैं. 
 
पान के पत्ते
मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी को पान के पत्ते पर श्रीराम लिखकर माला चढ़ाना शुभ होता है. मान्यता है कि इससे नौकरी-व्यापार में आ रहीं समस्याएं खत्म होती हैं.

मांगलिक दोष 
जिन लोगों की मांगलिक दोष के कारण शादी नहीं हो रही है, उन्हें श्रद्धा पूर्वक रोज 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. सुबह-शाम तेल का दीपक जलाना चाहिए. इससे विवाह के योग बन जाएगा. बेसन के लाल फूल, लड्‌डू, गुड़ और नारियल का दान करने से हनुमान जी जल्द प्रसन्न होते हैं. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़