Makar Sankranti 2024: म‍कर संक्रांति पर करें इन 5 चीजों का दान, पैसों के लिए नहीं होंगे परेशान

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर दान करने का विशेष महत्‍व माना गया है. आप भी साल 2024 में मकर संक्रांति पर इन 5 चीजों का दान जरूर करें. इससे आपके जीवन में सुख शांति बनी रहेगी और किसी चीज की कमी नहीं होगी.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 6, 2024, 12:26 PM IST
  • इन 5 चीजों का दान
  • घी का संबंध सूर्य और गुरु
Makar Sankranti 2024: म‍कर संक्रांति पर करें इन 5 चीजों का दान, पैसों के लिए नहीं होंगे परेशान

नई दिल्ली: Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन शुभ मुहूर्त में गंगा स्नान और दान करने से व्यक्ति के सात जन्मों के पाप धुल जाते हैं. साथ ही सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है. मकर संक्रांति पर कई चीजों का दान करने से हर काम में सफलता मिलती है. इस दिन दान पुण्य से सुख प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं, मकर संक्रांति पर किन-किन चीजों का दान करना शुभ माना गया है.

1. खिचड़ी का दान
मकर संक्रांति के दिन सुबह में दही चूड़ा और खिचड़ी खाई जाती है और खिचड़ी का दान भी किया जाता है. आप भी काले उड़द के दाल की खिचड़ी का दान जरूर करें. काली उड़द का संबंध शनि से है. खिचड़ी दान करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है और धन की कमी नहीं होती है.

2. गुड़ का दान
हिंदू धर्म में मकर संक्रांति यानी खिचड़ी के दिन गुड़ दान करने से गुरु और सूर्य से जुड़ी तमाम समस्‍याएं दूर होती हैं. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है तो ऐसे में उस व्यक्ति को मकर संक्रांति के दिन गुड़ का दान जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से मंगल ग्रह मजबूत होगा और आपका भाग्य हमेशा आपका साथ देगा. 

3. काले तिल का दान
मकर संक्रांति के दिन काले तिल का दान जरूर करना चाहिए. इस दिन तिल के दान का विशेष महत्‍व है. ऐसे में इस दिन शनि से जुड़ी चीजों का दान किया जाता है.  काले तिल का संबंध शनि देव से है. इसलिए जल में काले तिल डालकर सूर्य को अर्घ्‍य दें. इससे शनिदेव की कृपा प्राप्‍त होती है.

4. घी का दान 
मकर संक्रांति के दिन घी का दान भी जरूर करना चाहिए. घी का संबंध सूर्य और गुरु से माना गया है. साथ ही घी समृद्धि का प्रतीक माना गया है. इसे दान करने से करियर में सफलता के साथ सभी तरह के सुख की प्राप्ति होती है.

5. कंबल का दान 
मकर संक्रांति के समय सर्दियों का मौसम होता है. ऐसे में इस दिन कंबल का दान काफी अच्‍छा माना जाता है. कंबल को दान करने से राहु और शनि दोनों से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़