Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर इन 5 स्थानों पर करें स्नान, हर मनोकामना होगी पूरी

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी. मान्यता है कि इस दिन कुछ विशेष उपाय कर लिए जाएं तो सालभर धन, समृद्धि, नौकरी में परेशानी नहीं आती है. मकर संक्रांति पर गंगा नदी में स्नान करना शुभ माना गया है. श्रद्धालु पवित्र गंगा और अन्य नदियों में स्नान करने के लिए दूर-दूर से यात्रा करते हैं. आइए जानते हैं कि मकर संक्रांति के दिन किन जगहों पर स्नान करना चाहिए.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 12, 2024, 11:34 AM IST
  • हर मनोकामना होगी पूरी
  • सालभर धन, समृद्धि, नौकरी में परेशानी नहीं आती है
Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर इन 5 स्थानों पर करें स्नान, हर मनोकामना होगी पूरी

नई दिल्ली: Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर गंगा नदी में स्नान करना और दान करना शुभ माना गया है. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बहुत महत्व है. इस साल यह त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. श्रद्धालु पवित्र नदियों में स्नान करने के लिए दूर-दूर से यात्रा करते हैं. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बहुत महत्व है. ज्योतिष के अनुसार, गंगा नदी में स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है. ऐसे में देश में कुछ विशेष स्थान हैं, जहां जाकर आप स्नान करें और पुण्य फल की प्राप्ति होती है.

गंगासागर
मकर संक्रांति पर गंगासागर में स्नान करने का विशेष महत्व है. बताया जाता है कि गंगा सागर में एक बार डुबकी लगाने पर एक हजार गाय दान करने के समान फल मिलता है. मकर संक्रांति पर हजारों भक्त यहां डुबकी लगाने आते हैं.

काशी
काशी नगरी संसार के सबसे पुराने शहरों में से एक है. बाबा विश्वनाथ की नगरी वारणसी में मकर संक्रांति के दिन लाखों लोग आस्था की डुबकी लगाते हैं. काशी विश्वनाथ मंदिर में खिचड़ी महोत्सव मनाया जाता है, जिसका भोग लगाया जाता है.

प्रयागराज 
मकर संक्रांति के दिन आप प्रयागराज में स्नान कर सकते हैं. मकर संक्रांति के दिन स्नान करना सबसे उत्तम माना गया है. कहा जाता है कि इस दिन स्नान करने से कुंभ स्नान का पूर्ण फल मिलता है.

हरिद्वार 
हरिद्वार हिंदु धर्म का सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है. मकर संक्रांति के पावन पर्व पर गंगा स्नान करने से कई जन्मों के पाप धुल जाते हैं. देश-विदेश के हजारों भक्त मकर संक्रांति पर यहां स्नान करने के लिए आते हैं.

ऋषिकेश
मकर संक्रांति के दिन ऋषिकेश में गंगा स्नान का बहुत महत्व है. इस दिन श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़