Mahashivratri 2024: नए साल में कब है महाशिवरात्रि, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

 Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि आगामी साल की 8 मार्च को है. इस दिन शुक्रवार है, यह त्योहार फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को है. महाशिवरात्रि तिथि को शुरुआत 08 मार्च को रात 09 बजकर 57 मिनट पर होगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2023, 10:54 PM IST
  • महाशिवरात्री शुक्रवार को है
  • 8 मार्च को महाशिवरात्री है
Mahashivratri 2024: नए साल में कब है महाशिवरात्रि, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली: Mahashivratri 2024: नए साल के आगाज के साथ ही त्योहारों की शुरुआत हो जाएगी. शिवभक्तों का पसंदीदा त्योहार महाशिवरात्रि भी अगले साल के शुरुआती महीनों में ही है. हिंदू पंचाग के मुताबिक, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि होती है. इस त्योहार को शिवभक्त बड़े जोश से मनाते हैं. आइए, जानते हैं कि साल 2024 की पहली महाशिवरात्रि कब है.

कब है महाशिवरात्रि का पर्व?
हिंदू पंचांग के अनुसार, नए साल में महाशिवरात्रि 8 मार्च को है. इस दिन शुक्रवार है. यह त्योहार फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को है. महाशिवरात्रि तिथि को शुरुआत 08 मार्च को रात 09 बजकर 57 मिनट पर होगी. जबकि इसका समापन 9 मार्च को शाम 06 बजकर 17 मिनट पर होगा.

क्या है महाशिवरात्रि की पूजा का मुहूर्त?
8 मार्च 2024 को महाशिवरात्रि की निशिता पूजा का मुहूर्त देर रात 12 बजकर 07 मिनट से मध्य रात्रि 12 बजकर 56 मिनट तक है. इसके अलावा आप सूर्योदय से लेकर दिन में कभी भी महाशिवरात्रि की पूजा कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Vastu Tips: आम के पत्तों से करें ये 4 अचूक उपाय, कर्ज से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़