Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर इस तरह करें पूजा, शिव की प्राप्त होगी कृपा व सभी कष्ट होंगे दूर

Mahashivratri 2023 महाशिवरात्रि का दिन हिंदू धर्म का एक बेहद महत्वपूर्ण त्योहार है. यह दिन भगवान शिव को समर्पित है.  इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी 2023 को मनाई जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 15, 2023, 04:40 PM IST
  • महाशिवरात्रि पर कैसे करें शिवलिंग पूजा
  • शिव की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय
Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर इस तरह करें पूजा, शिव की प्राप्त होगी कृपा व सभी कष्ट होंगे दूर

Mahashivratri 2023 महाशिवरात्रि का दिन हिंदू धर्म का एक बेहद महत्वपूर्ण त्योहार है. यह दिन भगवान शिव को समर्पित है.  इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी 2023 को मनाई जाएगी. यह त्योहार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है और महाशिवरात्रि पूजा हमेशा निशिता काल के दौरान ही की जाती है. इस अवसर पर कुछ उपाय हैं, जिनकों करने से भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है.

उपवास
महा शिवरात्रि पर उपवास करना भगवान शिव को प्रसन्न करने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक माना जाता है. माना जाता है कि उफवास से शरीर और मन भी शुद्ध होता है.

प्रसाद
महाशिवरात्रि पर दूध, शहद, फल और बेल के पत्तों का प्रसाद चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससो भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. प्रसाद को पवित्रता और भक्ति का प्रतीक माना जाता है.

मंत्र जाप
महा शिवरात्रि पर "ओम नमः शिवाय" मंत्र का जाप करना बहुत शक्तिशाली माना जाता है. ऐसा करने से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है और इच्छाओं की पूर्ति होती है.

गंगा स्नान
महाशिवरात्रि पर हिंदू धर्म में पवित्र मानी जाने वाली गंगा नदी में स्नान करने से आशीर्वाद और शुद्धि होती है.

मंदिर जाना
महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को समर्पित मंदिर में जाना, पूजा करना और प्रसाद चढ़ाना एक बहुत ही शुभ कार्य माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो जाएंगे भगवान शिव

इसे भी पढ़ें- Mahashivratri 2023 Date: महाशिवरात्रि 2023 कब है 18 या 19 फरवरी? यहां जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़