kuber Dev: इन तीन राशियों पर रहती है भगवान कुबेर की कृपा, देवताओं के कोषाध्यक्ष देते हैं बेशुमार दौलत

kuber Dev: हिंदू पौराणिक कथाओं में भगवार कुबेर को देवताओं का कोषाध्यक्ष माना जाता है. इसके साथ ही उन्हें धन और समृद्धि के देवता के रूप में भी पूजा जाता है. माना जाता है कि भगवान कुबेर जिस व्यक्ति पर प्रसन्न हो जाते हैं उस व्यक्ति को जीवन में कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : May 31, 2023, 07:37 PM IST
  • इन लोगों पर रहती है भगवान कुबेर की कृपा
  • देवताओं का कोषाध्यक्ष देते हैं बेशुमार दौलत
kuber Dev: इन तीन राशियों पर रहती है भगवान कुबेर की कृपा, देवताओं के कोषाध्यक्ष देते हैं बेशुमार दौलत

kuber Dev हिंदू पौराणिक कथाओं में भगवार कुबेर को देवताओं का कोषाध्यक्ष माना जाता है. इसके साथ ही उन्हें धन और समृद्धि के देवता के रूप में भी पूजा जाता है. माना जाता है कि भगवान कुबेर जिस व्यक्ति पर प्रसन्न हो जाते हैं उस व्यक्ति को जीवन में कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है. वहीं, 3 राशियां ऐसी हैं जिनपर भगवान कुबेर की कृपा हमेशा बनी रहती है. 

कर्क समेत इन तीन राशि के जातकों को भगवान कुबेर की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इतना ही नहीं बल्कि भगवान की कृपा से जातकों को जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता मिलती है और वह ऐश्वर्य और समृद्धि का आनंद उठाते हैं. तो आइए जानते हैं कि भगवान कुबेर को कौन सी राशियां प्रिय हैं.

कर्क
कर्क राशि के जातक स्वभाव से काफी बुद्धिमान होते हैं और ये मेहनत करने से कभी पीछे नहीं हटते हैं. इसी वजह से कर्क राशि के जातकों पर कुबेर भगवान की विशेष कृपा होती है. इन लोगों को जीवन के हर कदम पर भाग्य का पूरा साथ मिलता है. ये लोग जिस भी क्षेत्र में जाते हैं, अपने जीवन में अच्छा नाम कमाते हैं. 

वृश्चिक
इस राशि के जातक अपने काम के प्रति काफी जुनूनी होते हैं और इस तरह लगातार मेहनत करने में विश्वास रखते हैं. वे आसानी से अपने काम से संतुष्ट नहीं होते हैं और इस गुण के कारण ही उनको भगवान कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त होता है. वृश्चिक राशि के जातक जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं. इन लोगों को जीवन में कभी भी आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता है.

तुला
तुला राशि के जातक स्वभाव से जुझारू और मेहनती होते हैं. ये लोग अपने काम को पूरा करने के लिए पूरी क्षमता का उपयोग करते हैं. इसी वजह से तुला राशि के जातकों पर भगवान कुबेर की कृपा बनी रहती है. उन्हें अपने जीवन में हर तरह की सफलता मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- Nirjala Ekadashi 2023: आज साल की सबसे बड़ी एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़