Lucky Gemstone: राशि के अनुसार धारण करें रत्न, जानें आपके लिए कौन सा है शुभ

Lucky Stone by Zodiac Sign: ज्‍योतिष के अनुसार हर राशि के लिए एक खास रत्‍न मौजूद है. जिसको धारण करने से जातकों को कई तरह के लाभ हो सकते हैं. इन रत्‍नों से अशुभ ग्रहों का प्रभाव हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2022, 02:23 PM IST
  • मेष राशि के लिए मूंगा लाभदायक
  • मकर के लिए नीलम है भाग्यशाली
Lucky Gemstone: राशि के अनुसार धारण करें रत्न, जानें आपके लिए कौन सा है शुभ

नई दिल्ली. Lucky Stone by Zodiac Sign लोग अकसर जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए रत्नों को धारण करते हैं. ज्योतिष के अनुसार राशि के अनुकूल भाग्यशाली रत्न धारण करने से जातक की कुंडली में कमजोर ग्रह को मजबूत करने में मदद मिलती है. आज हम आपको जन्म कुंडली के अनुसार भाग्यशाली रत्नों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कि किस राशि के जातक को कौन सा रत्न धारण करना चाहिए.

मेष राशि के लिए रत्न
मेष राशि का स्वामी मंगल है, इसलिए मेष राशि के जातकों को लाल मूंगा पहनना चाहिए. यह रत्न साहस, शक्ति और जीवन में समस्याओं का मुकाबला करने की क्षमता को बढ़ावा देता है.

वृषभ राशि के लिए रत्न
वृषभ राशि के जातकों पर शुक्र ग्रह का शासन होता है और इसलिए इन लोगों को हीरा पहनने से लाभ हो सकता है. अकसर लोग इस रत्न को सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पहनते हैं.

मिथुन राशि के लिए रत्न
मिथुन राशि के स्वामी बुध हैं. इन जातकों को पन्ना पहनने से लाभ हो सकता है. इस रत्न को धारण करने से संचार शक्ति, बुद्धि और शांति की वृद्धि होती है.

कर्क राशि के लिए रत्न
कर्क राशि पर चंद्रमा का शासन होता है. मोती या चंद्र रत्न धारण करने से कर्क राशि के जातकों को लाभ हो सकता है. यह रत्न भाग्य को बढ़ाने, मानसिक संतुलन और वैवाहिक आनंद प्राप्त करने में मदद करता है.

सिंह राशि के लिए रत्न
सूर्य ग्रह सिंह राशि के स्वामी हैं. इस राशि के लिए उपयुक्त भाग्यशाली रत्न रूबी है. यह रत्न दुखों को दूर करने के लिए जाता है.

कन्या राशि के लिए रत्न
कन्या राशि के जातकों पर बुध ग्रह का शासन होता है. इस राशि के लिए सही रत्न पन्ना है जो वाणी, बुद्धि और शांति की शक्ति को बढ़ावा देता है.

तुला राशि के लिए रत्न
तुला राशि के स्वामी शुक्र हैं. इसलिए इस राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली रत्न हीरा है. यह रत्न पहनने वालों के जीवन में समृद्धि, शांति और सौभाग्य सुनिश्चित कर सकता है.

वृश्चिक राशि के लिए रत्न
वृश्चिक राशि के जातकों पर मंगल ग्रह का शासन होता है. इस राशि के लिए सही भाग्यशाली रत्न लाल मूंगा है. यह रत्न ताकत, आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करता है.

धनु राशि के लिए रत्न
बृहस्पति धनु राशि का शासक ग्रह है, इसलिए इस राशि के जातकों को पीला नीलम पहनने से लाभ हो सकता है. इस रत्न को पुखराज भी कहा जाता है. इसे धारण करने से शांति, धन, सुख और वैवाहिक आनंद की प्राप्ति होती है. 

मकर राशि के लिए रत्न
मकर राशि के स्वामी शनि हैं. इस राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली रत्न नीलम है. यह रत्न सभी बुराइयों और बीमारियों को रोकने में मदद करता है.

कुंभ राशि के लिए रत्न
कुंभ राशि के स्वामी भी शनिदेव ही हैं. इसलिए कंभ राशि वालों को नीलम पहनने से अत्यधिक लाभ हो सकता है. यह रत्न पहनने वाले के दिमाग से सभी नकारात्मकता को दूर करता है और शांति और खुशी को बढ़ावा देता है.

मीन राशि के लिए रत्न
मीन राशि पर बृहस्पति का शासन होता है. इस राशि के लिए सबसे अच्छा भाग्यशाली रत्न पीला नीलम या पुखराज है. यह रत्न विवाह और वैवाहिक आनंद को बढ़ावा देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Pitru Paksha 2022: पूर्वज नाराज हैं तो चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत, दिखते हैं ये 5 संकेत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़