Lohri Date 2024: साल 2024 में कब है लोहड़ी, जानें कैसे मनाया जाता है ये त्योहार?

Lohri Date 2024: साल 2024 में 14 जनवरी को लोहड़ी मनाई जाएगी. आमतौर पर लोहड़ी 13 जनवरी को मनाई जाती है, लेकिन इस बार तिथि के अनुसार लोहड़ी एक दिन बाद मनाई जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2023, 03:48 PM IST
  • 14 जनवरी को मनाई जाएगी लोहड़ी
  • 15 जनवरी को है मकर सक्रांति
Lohri Date 2024: साल 2024 में कब है लोहड़ी, जानें कैसे मनाया जाता है ये त्योहार?

नई दिल्ली: Lohri Date 2024: नए साल की शुरुआत के साथ ही त्योहारों का आगाज हो जाएगा. साल का पहला त्योहार लोहड़ी है. यह त्योहार पंजाब समेत पूरे उत्तर भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. एक समय ऐसा था, जब ये सिर्फ पंजाब का लोक पर्व हुआ करता था, लेकिन अब यह उत्तर भारत के भी राज्यों में बड़े चाव से मनाया जाता है.

कब है लोहड़ी?
आमतौर पर लोहड़ी 13 जनवरी को मनी जाती है. लेकिन 2024 में लोहड़ी 13 जनवरी को नहीं मनाई जाएगी. तिथि के अनुसार 2024 में लोहड़ी 14 जनवरी को मनाई जाएगी. इस दिन रविवार है. यह पर्व पौष माह में मनाया जाता है.लोहड़ी के अगले दिन 15 जनवरी, 2024 को मकर संक्रांति (Makar Sakranti) मनाई जाएगी. आमतौर पर पंजाब में बच्चा पैदा होने पर या शादी होने पर भी लोहड़ी मनाई जाती है.

किस तरह मनाई जाती है लोहड़ी?
लोहड़ी फसल कटाई की खुशी में मनाए जाने वाला त्योहार है. इस दौरान आग जलाई जाती है, यह आग कपास और लड़की से जलाई जाती है. फिर इसमें तिल, मक्का और मूंगफली के डाली जाती है. इस दौरान लोक गीत गाए जाते हैं, खुशी से लोग नाचते हैं. आग के अलाव में लोग गेंहू की बालियां भी अर्पित करते हैं. इस दिन पंजाब के घरों में मक्के की रोटी और सरसों का साग बनता है, यही खाया जाता है.

ये भी पढ़ें- Mangalvaar ke Upay: मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना संकट में घिर जाएंगे आप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़