karwa Chauth 2022 Moonrise Time in Delhi: दिल्ली-एनसीआर में कब निकलेगा चांद, नोट कर लें सही समय

Karwa Chauth 2022 Moonrise Time in Delhi-NCR: करवा चौथ के दिन को कारक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन चंद्रोदय रात 08 बजकर 19 मिनट पर होगा. जबकि पूजा का शुभ समय शाम 06 बजकर 01 मिनट से लेकर 07 बजकर 15 मिनट तक रहेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2022, 12:45 PM IST
  • विवाहित महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं
  • पति के हाथों से जल ग्रहण कर व्रत खोला जाता है
karwa Chauth 2022 Moonrise Time in Delhi: दिल्ली-एनसीआर में कब निकलेगा चांद, नोट कर लें सही समय

नई दिल्ली. Karwa Chauth 2022 Moonrise Time in Delhi-NCR karwa chauth ka chand kab niklega करवा चौथ का पावन पर्व 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा. विवाहित महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दौरान किया जाता है. यह त्यौहार मुख्य रूप से राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश सहित भारत के उत्तरी भागों में मनाया जाता है.

इस दिन महिलाएं देवी पार्वती, भगवान शिव और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. करवा चौथ का व्रत सख्त है और सूर्योदय से शुरू होकर रात में चांद निकलने तक रखा जाता है. इस दिन महिलाएं चंद्र दर्शन के बाद ही व्रत का पारण करती हैं. चांद निकलने के बाद महिलाएं पति के हाथों से जल ग्रहण कर व्रत खोलती है. आइए जानते हैं करवा चौथ पर दिल्ली-एनसीआर में चांद के निकलने का सही समय.

दिल्ली-एनसीआर में में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि करवाचौथ वाले दिन मौसम साफ रहेगा या नहीं और चांद कितने बजे तक निकलेगा. मौसम विभाग के अनुसार, 13 तारीख को आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. 

दिल्ली-एनसीआर में इस समय दिखेगा चांद
- दिल्ली- 8 बजकर 9 मिनट
- नोएडा- 8 बजकर 8 मिनट
- गुरुग्राम- 8 बजकर 21 मिनट
- गाजियाबाद- 8 बजकर 8 मिनट
- मेरठ- 8 बजकर 9 मिनट

करवा चौथ 2022 पूजा मुहूर्त
चतुर्थी तिथि 13 अक्टूबर को सुबह 01 बजकर 59 मिनट से 14 अक्टूबर को सुबह 03 बजकर 08 मिनट तक है. शुभ मुहूर्त 13 अक्टूबर को शाम 05 बजकर 54 मिनट से शुरू होगा और शाम 07 बजकर 08 मिनट तक चलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- October 2022 Festivals: कब है करवा चौथ, दिवाली, छठ, भाई दूज? यहां देखें पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़