Home Remedy: हार्ट अटैक से पहले दिखने लगते हैं यह संकेत, शरीर के इन हिस्सों में होता है तेज दर्द!

Heart Attack Signs: दिल में होने वाली जरा सी गड़बड़ी में आपको शरीर के अंदर संकेत मिलने शुरू हो जाते हैं. इन्हीं में से संकेत हैं दर्द होना. अगर ये दर्द आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों में हो रहा है तो ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिल के साथ कुछ न कुछ गलत हो रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 07:07 AM IST
  • पसीना, सांस लेने में तकलीफ
  • महिलाओं को रहना चाहिए अलर्ट
Home Remedy: हार्ट अटैक से पहले दिखने लगते हैं यह संकेत, शरीर के इन हिस्सों में होता है तेज दर्द!

नई दिल्ली: हृदय रोग के बढ़ने के पीछे खराब जीवनशैली सबसे बड़ा कारण है. बीते 2 साल में बहुत सी हस्तियों ने हार्ट अटैक की वजह से अपनी जान गंवाई है. अगर आप फिट हैं, तब भी आपको हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है. इस तरह के हालात में ये कहना थोड़ा मुश्किल है कि अगर आपका शरीर फिट है इसका मतलब ये नहीं है कि आपका दिल भी फिट हो.

दिल में होने वाली जरा सी गड़बड़ी में आपको शरीर के अंदर संकेत मिलने शुरू हो जाते हैं. इन्हीं में से संकेत हैं दर्द होना. अगर ये दर्द आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों में हो रहा है तो ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिल के साथ कुछ न कुछ गलत हो रहा है. आइए जानते हैं हार्ट अटैक से पहले शरीर में होने वाले दर्द के बारे में-

इन अंगों में होता है दर्द
- चिकित्सकों का कहना है कि दिल में किसी प्रकार की गड़बड़ी का सबसे आम लक्षण सीने में दर्द है लेकिन इसके अलावा शरीर के अन्य हिस्सों में भी दर्द महसूस होता है.
- दिल में किसी प्रकार की दिक्कत से आपके दाहिने और बाएं कंधे में भी दर्द शुरू हो सकता है.
- इसके अलावा आपके सीधे और उल्टे हाथ में दर्द भी रह सकता है.
- पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द.
- जबड़े और गर्दन में दर्द.

पसीना, सांस लेने में तकलीफ 
डॉक्टर्स का कहना है कि दिल में दर्द सीने, कंधे और कमर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है. अगर आपकी पीठ में दर्द हो रहा है, तो आपको सांस लेने में परेशानी, थकान और पसीना आ सकता है. ये भी कार्डियक अरेस्ट का एक लक्षण हो सकता है. इसलिए अगर ऐसा कुछ हो तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

महिलाओं को रहना चाहिए अलर्ट 
हार्ट अटैक महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकता है. ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को कभी भी हो सकता है. एक अध्ययन में ये खुलासा हुआ है कि अगर किसी महिला या पुरुष को पीठ में दर्द हो रहा है तो महिलाओं में हार्ट अटैक की संभावना पुरुषों के मुकाबले बहुत ज्यादा होती है. इस तरह के हालात में महिलाओं को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Home Remedy: डायबिटीज समेत इन 5 समस्याओं में बेहद फायदेमंद है शंखपुष्पी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़