होलिका दहन की राख से करें ये टोटके, हो जाएंगे मालामाल

Holika Dahan Totke: होली का त्योहार भारत में मनाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक है. फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को होली मनाई जाती है. इस 2023 साल होली 8 मार्च को है. 7 मार्च को होलिका दहन है इसे बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. आइए जानते हैं होलिका दहन के टोटके.   

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 7, 2023, 01:33 PM IST
  • 7 मार्च को है होलिका दहन
  • होलिका दहन पर करें ये टोटके
होलिका दहन की राख से करें ये टोटके, हो जाएंगे मालामाल

नई दिल्ली:Holika Dahan Totke: देशभर में होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. इस 2023 साल होली 8 मार्च को है. होली का त्योहार में लोग दुख दर्द भूलकर अपने लिए खुशियां मनाते हैं. होली से एक दिन पहले होलिका दहन होता है. हिंदू धर्म में होलिका दहन का अर्थ अंदर की बुराई का दहन करना होता है. इससे नकारात्मक शक्तियां दूर होती है. आज हम इस लेख होलिका दहन के कुछ टोटके के बारे में बताएंगे. 

होलिका दहन राख के टोटके 
होलिका दहन की राख का टोटका आपके घर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. होलिका की राख को घर लाए और हर कोने में थोड़ा-थोड़ा राख रखें. ऐसा करने से घर का वास्तु दोष दूर हो जाता है.

मरीज के लिए टोटका 
होलिका दहन की राख बेहद शुभ मानी जाती है. होलिका दहन की राख को आप किसी मरीज के माथे पर लगाते हैं तो इससे बीमारी का असर कम होने लगता है. लेकिन इसका ये अर्थ नहीं है कि आप मरीज का इलाज न करवाएं. बीमारी होने पर डॉक्टर के पास जरूर जाए. 

समस्याओं से मिलेगा निजात 
होलिका दहन के समय अगर आप होलिका की तीन बार परिक्रमा करते है तो आपके जीवन की सारी समस्याएं कम हो जाती है. महिलाओं को होलिका दहन से पहले यह परिक्रमा करनी चाहिए. 

जीवन की समस्या कम करने के लिए टोटका 
होलिका देहन के दिन आप 7 लौंग और 5 बताशों को सिर से 7 बार उतार कर अग्नि में फेंक दें. ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही सभी तरह की मुसीबतें कम हो जाएगी. 

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का टोटका 
होलिका दहन के दिन आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए होलिका दहन में नारियल चढ़ाए इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें: बिना सिंदूर और सात फेरे लिए ऐसे होती है शादी, सफेद जोड़ा माना जाता शुभ 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़