Hast Rekhs: ऐसी उंगलियों वाले लोग होते हैं भाग्यशाली, कम उम्र में ही मिल जाती है सफलता

Hast Rekha Shastra: प्रत्येक उंगली को एक ग्रह का प्रतीक माना जाता है और इसमें ग्रह के गुण होते हैं. हाथों की लंबाई भी भविष्यवाणी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. तो चलिए जानतें है कि हाथ कि उंगलियां आपके बारे में क्या बताती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 05:41 PM IST
  • तर्जनी उंगली व्यक्ति की इच्छा का प्रतीक
  • व्यक्ति के भाग्य को दर्शाती हैमध्यमा उंगुली
Hast Rekhs: ऐसी उंगलियों वाले लोग होते हैं भाग्यशाली, कम उम्र में ही मिल जाती है सफलता

Hast Rekha Shastra हस्तरेखा में सिर्फ होथों ही नहीं बल्कि उंगलियां, नाखून, रेखाओं  के जरिए व्यक्ति के स्वभाव की सटीक जानकारी निकाली जा सकती है. प्रत्येक उंगली की अपनी विशेषता होती है जो व्यक्ति के बारे में बताती है. प्रत्येक उंगली को एक ग्रह का प्रतीक माना जाता है और इसमें ग्रह के गुण होते हैं. हाथों की लंबाई भी भविष्यवाणी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. तो चलिए जानतें है कि हाथ कि उंगलियां आपके बारे में क्या बताती हैं.

अंगूठा
जिस व्यक्ति का अंगूठा मोटा और मजबूत होता है, वो वादा निभाने और सादा जीवन जीने के लिए जाने जाते हैं. लंबें उंगुठे वाले लोगों को क्सर बड़ों का प्यार और अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त होती है. जबकि जिन लोगों का अंगूठा छोटा होता है उन्हें खुद पर भरोसा करने की जरूरत होती है. ऐसे लोग जमीन से जुड़े होते हैं और कड़ी मेहनत और धैर्य से धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ियां चढ़ते जाते हैं.

तर्जनी उंगली
तर्जनी उंगली व्यक्ति की इच्छा का प्रतीक है. ऐसे लोग वर्चस्व और सत्ता के पक्षधर होते हैं. वे बहुत महत्वाकांक्षी और हमेशा आधिकारिक होते हैं. यदि संयोग से तर्जनी मध्यमा उंगली की लंबाई से मेल खाती है तो ऐसे लोग फिजूलखर्ची करने वाले होते हैं और बचत में विश्वास नहीं करते।

मध्यमा उंगुली 
मध्यमा उंगुली व्यक्ति के भाग्य को दर्शाती है. जिन लोगों की उंगलियां लंबी, सीधी और गोल होती हैं, उनका भाग्य दूसरों की तुलना में बेहतर माना जाता है. उन्हें ज्यादातर फलदायी करियर, अच्छी संपत्ति और स्वस्थ रिश्ते का आशीर्वाद प्राप्त होता है. मध्यमा उंगुली छोटी और पतली हो तो व्यक्ति मेहनती होता है. अगर उंगली मोटी है तो वे बहुत अधीर और आवेग से भरे होते हैं.

अनामिका उंगली
यह मानव जीवन के प्रेम और पारिवारिक पहलू को दर्शाता है. उंगलियों के विभिन्न प्रकार और रूप होते हैं. यदि यह मध्यमा उंगुली की ओर झुकती है तो यह उसके अत्यधिक समर्पण को दर्शाता है. यदि उंगुली कनिष्ठिका की ओर झुकी हो तो यह बच्चों के प्रति स्नेह दर्शाती है. यदि यह मध्यमा उंगली की लंबाई से मेल खाती है तो व्यक्ति को स्टॉक मार्केट में निवेश से लाभ होता है.

कनिष्ठा उंगली
छोटी उंगली बच्चों और युवाओं को दर्शाती है. अगर उंगली बहुत छोटी है और मुड़ी हुई है तो व्यक्ति को अपने बच्चों की गतिविधियों के बारे में चिंता होने की संभावना है. यह ज्ञान, संचार कौशल और कला जैसे गुणों को प्रदर्शित करने वाली मानी जाती है. लंबी उंगली आक्रामकता, अच्छा करियर, ताकत और तनाव मुक्त भाग्य को दर्शाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Nazar Dosh: नींबू और लौंग से करें ये आसान उपाय, काले जादू का प्रभाव होगा खत्म

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़