Mangalwar Vrat: मंगलवार के दिन इस विधि से रखें हनुमान जी का व्रत, सभी कष्ट हो जाएंगे दूर

हनुमान जी का व्रत रखने से हर किसी की मनोकाना पूरी होती है. सच्चे मन से उपवास रखने और पूजा करने से हनुमान जी आपके खुश होते है. मंगलवार को अंजनी पुत्र हनुमानजी का उपवास, सच्चे मन से पूजा और व्रत कथा कहने और सुनने से हनुमानजी विशेष कृपा प्राप्त होती है और सभी कष्ट दूर होते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 19, 2024, 01:30 PM IST
Mangalwar Vrat: मंगलवार के दिन इस विधि से रखें हनुमान जी का व्रत, सभी कष्ट हो जाएंगे दूर

Mangalwar Vrat: हनुमान जी का व्रत रखने से हर किसी की मनोकाना पूरी होती है. सच्चे मन से उपवास रखने और पूजा करने से हनुमान जी आपके खुश होते है. मंगलवार को अंजनी पुत्र हनुमानजी का उपवास, सच्चे मन से पूजा और व्रत कथा कहने और सुनने से हनुमानजी विशेष कृपा प्राप्त होती है और सभी कष्ट दूर होते हैं. हनुमानजी का व्रत रखने वाले को हर मंगलवार इस कथा का पाठ करना चाहिए.

महाबली हनुमान जी...
हनुमान जी को महाबली देवता माना जाता है. पुराणों में हनुमानजी को सकलगुणनिधान भी कहा गया है. हनुमानजी का व्रत करने से कुंडली में मौजूद सभी ग्रह शांत हो जाते हैं और उनकी अशीम कृपा प्राप्त होती है.  मंगलवार का व्रत करने से सम्मान बढ़ता है साथ ही संतान प्राप्ति के लिए हनुमानजी का व्रत फलदायी माना जाता है.  इस व्रत को करने से भूत-प्रेत और काली शक्तियों का प्रभाव नहीं पड़ता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप विधि विधान से हनुमान जी का व्रत रखने से खुशहाल जीवन पा सकते हैं. 

मंगलवार पूजन विधि
हनुमानजी का व्रत लगातार 21 मंगलवार करना चाहिए. मंगलवा के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान  करने के बाद सबसे पहले हनुमानजी का ध्यान करें और व्रत का संकल्प करें. इसके बाद उत्तर-पूर्व कोने में किसी एकांत स्थान पर हनुमानजी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें. फिर गंगाजल के छीटें देकर उनका लाल कपड़ा धारण कराएं. फिर पुष्प, रोली और अक्षत के छीटें दें. इसके बाद चमेली के तेल का दीपक जलाएं. 

हनुमान जी के सामने दीप प्रज्वलित करें
हनुमान जी के सामने दीप प्रज्वलित कर उन्हें ताजे फूल आर्पित करें. साथ ही हनुमान जी की कथा सुनें और हनुमान चालिसा के अलावा 1 बार सुंदरकांड का पाठ भी करें. इसके बाद आप भोग लगाएं और प्रसाद सभी में वितरण कर दें.  21 मंगलवार के व्रत होने के बाद 22वें मंगलवार को विधि-विधान के साथ बजरंगबली का पूजा कर उन्हें चोला चढ़ाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़