Thrusday Remedies: घर में कंगाली-बदहाली को निमंत्रण देते हैं गुरुवार को किए गए ये 5 काम, आज ही छोड़ें

Thursday Upay: हिन्दू धर्म में गुरुवार का दिन बृहस्पति देव, श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है. देवी लक्ष्मी धन की देवी हैं और भगवान विष्णु तीनों लोकों के स्वामी हैं. ऐसे में मान्यता है कि गुरुवार के दिन सच्चे मन से पूरी विधि विधान के साथ भगवान विष्णु की आराधना करने से हमारे जीवन से सारी परेशानियां अपने आप धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2024, 07:25 PM IST
  • भगवान विष्णु को समर्पित है गुरुवार
  • गुरुवार को ने करें ये 5 काम
Thrusday Remedies: घर में कंगाली-बदहाली को निमंत्रण देते हैं गुरुवार को किए गए ये 5 काम, आज ही छोड़ें

नई दिल्लीः Thursday Upay: हिन्दू धर्म में गुरुवार का दिन बृहस्पति देव, श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है. देवी लक्ष्मी धन की देवी हैं और भगवान विष्णु तीनों लोकों के स्वामी हैं. ऐसे में मान्यता है कि गुरुवार के दिन सच्चे मन से पूरी विधि विधान के साथ भगवान विष्णु की आराधना करने से हमारे जीवन से सारी परेशानियां अपने आप धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं. 

शास्त्रों की मानें, तो हमारे जीवन में कई तरह की परेशानियां कुंडली में गुरु की स्थिति कमजोर होने के वजह से आती हैं. और कुंडली में गुरु की मजबूत करने के लिए हमें गुरुवार के दिन कुछ काम करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं उन कामों के बारे में, जिन्हें गुरुवार के दिन हमें नहीं करना चाहिए. 

गुरुवार को ने करें ये 5 काम 
1. गुरुवार के दिन महिलाओं को अपने बाल नहीं धोना चाहिए. इससे कुंडली में गुरु की स्थिति कमजोर हो जाती है. साथ ही वैवाहिक जीवन, संतान सुख पर बुरा असर पड़ता है. 
2. गुरुवार के दिन सिर, दाढ़ी आदि के बाल भी नहीं कटवाने चाहिए. इससे संतान सुख में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं. 
3. गुरुवार के दिन दक्षिण, पूर्व, नैऋत्य कोण की ओर पूजा करने से बचाना चाहिए. खासकर दक्षिण दिशा की ओर क्योंकि इस दिशा में दिशाशूल रहता है. 
4. इस दिन केले का सेवन भी नहीं करना चाहिए. केले का सेवन करने के बजाय केले के पौधे की विधिवत पूजा करनी चाहिए. 
5. गुरुवार को कपड़े नहीं धोने चाहिए. मान्यता है कि इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन घर की स्त्री साबुन से वस्त्रों का मैल धोती है तो इसके साथ घर की समृद्धि भी पानी के साथ धुल जाती है. 

ये भी पढे़ंः Guruwar ke upay: गुरुवार के दिन करें ये अचूक उपाय, खुल जाएंगे बंद किस्मत के ताले

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़