Ganga Saptami: गंगा सप्तमी पर राशि के अनुसार करें खास उपाय, बड़े-बड़े पापों से मिलेगी मुक्ति

Ganga Saptami 2023: धार्मिक मान्यता के अनुसार मां गंगा को मोक्ष प्रदान करने वाली माना गया है. बच्चे के जन्म से लेकर अंत्येष्टि तक सभी अनुष्ठानों में गंगाजल का उपयोग करना शुभ माना जाता है. इस दिन मां गंगा की पूजा करने से ग्रहों के प्रतिकूल प्रभाव कम होते हैं.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Apr 27, 2023, 12:30 PM IST
  • गंगा सप्तमी पर करें ये खास उपाय
  • बड़े-बड़े पापों से मिलेगी मुक्ति
Ganga Saptami: गंगा सप्तमी पर राशि के अनुसार करें खास उपाय, बड़े-बड़े पापों से मिलेगी मुक्ति

Ganga Saptami 2023 हिंदू धर्म में गंगा जयंती और गंगा सप्तमी का विशेष महत्व है. यह सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक है. इस दिन मां गंगा की पूजा की जाती है. इस विशेष दिन पर गंगा का पृथ्वी पर पुनर्जन्म हुआ था. वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष की सप्तमी को गंगा सप्तमी मनाई जाती है. गंगा सप्तमी के दिन विधि-विधान से मां गंगा की पूजा करने और स्नान करने से व्यक्ति को ऐश्वर्य, यश-सम्मान और सभी पापों से मुक्ति मिलती है.

मेष
मेष राशि के जातक गंगा सप्तमी के दिन नीले या काले रंग के वस्त्र धारण करें. इसके साथ ही 'ॐ शन्नो देवी रभिष्टय आपो भवन्तु पीपतये शनयो रविस्र वन्तुनः।' मंत्र का जाप करें. इसे संपत्ति विवाद समाप्त होता है.

वृष
वृष राशि के जातक स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें और शनि देव के मंत्र 'ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनिश्चराय नम:' का 108 बार जाप करें. इस मंत्र के जाप से जीवन की सारी बुरी ऊर्जा समाप्त हो जाती है.

मिथुन
मिथुन राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाना चाहिए. यह उपाय आपको सभी प्रयासों में सफल बनाता है.

कर्क
कर्क राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन गंगा स्नान अवश्य करना चाहिए. इस उपाय को करने से आप स्वस्थ जीवन का लाभ प्राप्त होता है.

सिंह
गंगा सप्तमी के दिन सिंह राशि के जातक एक कटोरी में गंगा जल रख लें और देसी घी का दीपक जलाकर पूजा करें. इससे सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

कन्या
गंगा सप्तमी के दिन सुबह या शाम एक पात्र में गंगाजल भरकर उसके अंदर बेलपत्र रखें. इसके बाद शिव मंदिर जाएं और वहां जल चढ़ाएं. ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं का समाधान होता है.

तुला
गंगा सप्तमी के दिन दान-दक्षिणा का विशेष महत्व होता है. इस दिन तुला राशि के जातकों को गरीबों, असहायों और ब्राह्मणों को भोजन, वस्त्र और धन का दान करना चाहिए.

वृश्चिक
गंगा सप्तमी के दिन इस राशि के जातकों को 'नमस्ते विश्वामित्राय नन्दिन्यै ते नमो नमः' मंत्र का 11 या 21 बार जप करना चाहिए. इससे जीवन में समृद्धि प्राप्त होगी.

धनु
धनु राशि के जातकों को इस शुभ दिन तांबे या चांदी के पात्र में गंगाजल भरकर अपने घर के ईशान कोण में रख दें. आर्थिक लाभ के साथ-साथ उन्नति के अवसर भी मिलेंगे.

मकर
इस दिन पूरे घर में आम के पत्तों से गंगाजल छिड़कें. इससे वास्तुदोष का प्रभाव दूर होगा और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा, जिससे आपकी परेशानियां दूर होंगी.

कुंभ
इस दिन कुंभ राशि के जातकों को शनि स्तोत्र का जाप करना चाहिए. गंगा सप्तमी के दिन शनि स्तोत्र का पाठ या श्रवण करने से आपको विरोधियों पर विजय प्राप्त होगी.

मीन
मीन राशि के जातक गंगा सप्तमी के दिन पंचामृत बनाकर परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों को दें और फिर स्वयं इसका सेवन करें. इससे सभी समस्याओं का समाधान होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- गुरु पुष्य योग के दौरान मिलेगा अक्षय तृतीया के सामान लाभ, जरूर करें ये 3 अचूक उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़