Ganesh Chaturthi 2023: इस दिन आ रहे हैं बप्पा, जानें गणेश चतुर्थी पर मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2023: हिंदू पंचाग के अनुसार भाद्रपद मास भगवान गणेश की पूजा-आराधना के लिए समर्पित होता है. हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर देशभर गणेशोत्सव का पर्व बड़े ही जोश, उमंग और उत्साह के साथ मनाया जाता है. भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से 10 दिनों तक चलने वाला गणपति उत्सव अनंत चतुर्दशी तिथि चलता है. 

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Sep 8, 2023, 02:45 PM IST
  • 19 सितंबर को मनाई जाएगी
  • शुभ मुहूर्त में करें मूर्ति स्थापना
Ganesh Chaturthi 2023: इस दिन आ रहे हैं बप्पा, जानें गणेश चतुर्थी पर मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त

नई दिल्लीः Ganesh Chaturthi 2023: हिंदू पंचाग के अनुसार भाद्रपद मास भगवान गणेश की पूजा-आराधना के लिए समर्पित होता है. हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर देशभर गणेशोत्सव का पर्व बड़े ही जोश, उमंग और उत्साह के साथ मनाया जाता है. भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से 10 दिनों तक चलने वाला गणपति उत्सव अनंत चतुर्दशी तिथि चलता है. 

19 सितंबर को मनाई जाएगी गणेश चतुर्थी
गणेश चतुर्थी पर घर-घर भगवान गणेश की प्रतिमा का स्थापित किया जाता है. इसके अलावा बड़े-बड़े पंडालों में भी गणेश भगवान की भव्य प्रतिमा का स्थापित कर 10 दिनों तक पूजा-अर्चना का कार्यक्रम चलता है. इस साल गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को मनाया जाएगा. 

शुभ मुहूर्त में करें मूर्ति स्थापना
इस बार उदया तिथि के आधार पर 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी का व्रत रखा जाने वाला है. माना जाता है कि गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा को नहीं देखना चाहिए. इससे श्राप लगता है. वहीं गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना शुभ मुहूर्त में ही करनी चाहिए. 

वैदिक पंचांग की गणना के मुताबिक, इस वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 18 सितंबर 2023 को दोपहर 2:09 मिनट पर होगी. वहीं 19 सितंबर 2023 को दोपहर 3:13 मिनट पर चतुर्थी तिथि समाप्त हो जाएगी. 

मूर्ति स्थापना का मिलता है शुभ फल
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गणेश चतुर्थी तिथि पर शुभ मुहूर्त में भगवान गणेश की प्रतिमा को स्थापित करने पर जीवन में सुख-समृद्धि सहित सभी तरह के शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस वर्ष गणेश प्रतिमा की स्थापना का शुभ मुहूर्त 19 सितंबर को सुबह 11:07 मिनट से दोपहर 01:34 मिनट तक रहेगा. ऐसे में आप इस शुभ मुहूर्त के बीच में घर पर गणपति बप्पा का स्वागत कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal: मेष-मीन को मिलेगी पैसे कमाने की नई ट्रिक, जानें वृष, सिंह, वृश्चिक और मकर का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़