Negative Energy: नकारात्मक ऊर्जा एवं बुरी नजर से घर को बचाने के लिए अपनाएं ये खास उपाय

Negative Energy in House: वास्तु शास्त्र कहता है कि अक्सर कई ऐसी बातें होती हैं जिससे घर को नजर लग जाती हैं, हालांकि कुछ लोग इसे अंधविश्वास का रूप भी कह सकते हैं. लेकिन यह ऐसी बातें हैं जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 26, 2022, 12:13 PM IST
  • ताजे फूल बुरी ऊर्जा को करते हैं दूर
  • नींबू, सिरका बुरी ऊर्जा को रखता है दूर
Negative Energy: नकारात्मक ऊर्जा एवं बुरी नजर से घर को बचाने के लिए अपनाएं ये खास उपाय

नई दिल्ली. Negative Energy in House हम अपने घर को बुरी नजर या नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए लगातार तनाव में रहते हैं. वास्तु के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे आप अपने घर को किसी भी प्रकार के नकारात्मक शक्तियों से सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं. वास्तु शास्त्र कहता है कि अक्सर कई ऐसी बातें होती हैं जिससे घर को नजर लग जाती हैं, हालांकि कुछ लोग इसे अंधविश्वास का रूप भी कह सकते हैं. लेकिन यह ऐसी बातें हैं जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता. आइये जानते हैं नकारात्मक ऊर्जा और बुरी नजर के दुष्प्रभाव से आपके घर को बचाने के कुछ उपाय.

नमक से दूर होती है नकारात्मक ऊर्जा
ऐसा माना जाता है कि कमरे के कोनों और कालीनों में नमक छिड़कने से भीघर में से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. दो घंटे बाद इसे साफ कर लें.माना जाता है कि नमक के क्रिस्टल में नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने की प्राकृतिक क्षमता होती है. इसके अलावा, प्रवेश द्वार के पास कुछ समुद्री नमक रखकर और इसे कपड़े या डोरमैट से ढकने से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है.

ताजे फूल बुरी ऊर्जा को करते हैं दूर
हम अक्सर घर में रखे फूलदान में ताजे फूल लगाते हैं, लेकिन दो तीन दिन बाद फूल सूखने लगते हैं. ऐसे में आपको उन सूखे फूलों को तुरंत हटा देना चाहिए. घर हो या ऑफिस, कभी भी सूखे फूल नहीं रखने चाहिए क्योंकि ये नकारात्मकता फैलाते हैं. अच्छी ऊर्जा का प्रवाह बनाए रखने के लिए उनके स्थान पर ताजे फूल लगाएं। ऐसा माना जाता है कि चारों ओर ताजे फूल रखने से वे अपने आस-पास के लोगों को सकारात्मक ऊर्जा देते हैं. अगर कोई सूखा फूल हो तो नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव उन लोगों पर पड़ने लगता है जो उनके करीब होते हैं.

सुगंधित धूपबत्ती जलाना
हमारे वातावरण में नकारात्मक ऊर्जाओं को शुद्ध करने और सकारात्मक ऊर्जाओं को आकर्षित करने का एक और तरीका है धूप जलाना. माना जाता है कि सफेद धुएं से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं.सुगंध एक आध्यात्मिक और ध्यानस्थ स्थिति को प्राप्त करने में भी मदद करती है. अगरबत्ती के स्थान पर धूपबत्ती की सुगंध ऊर्जा को बढ़ाती है और चारों ओर शांति की भावना फैलाती है.

नींब, सिरका बुरी ऊर्जा को रखता है दूर
नींबू, सिरका और सोडियम बाइकार्बाेनेट (बेकिंग सोडा) को मिलाकर आप अपने घर को बुरी नजर से बचाने और साफ करने के लिए एक प्रभावी रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं. इन तीन सामग्रियों से प्राप्त मिश्रण का उपयोग फर्श और अन्य सभी सतहों को साफ करने के लिए किया जा सकता है. यह आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश रोकेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Shaniwar Upay: शनि दोषों से मुक्ति के लिए शनिवार को जरूर करें ये उपाय, खुलेंगे तरक्की के मार्ग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़