Eid-ul-Fitr 2024: 10 या 11 अप्रैल कब मनाई जाएगी ईद, जानें क्या है मान्यता

Eid-ul-Fitr 2024: मुस्लिम समुदाय के हर व्यक्ति के लिए ईद-उल-फितर का त्योहार बेहद खास होता है. ये दिन अल्लाह का शुक्रिया अदा करने का अहम दिन माना जाता है. इस दिन हर मुस्लिम समुदाय के लोग खुशी और जश्न के साथ ईद मनाते हैं. ईद की तारीख को लेकर बहुत से लोग कंफ्यूजन है तो आइए जानते हैं कि कब है ईद....

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Apr 2, 2024, 09:33 AM IST
Eid-ul-Fitr 2024: 10 या 11 अप्रैल कब मनाई जाएगी ईद, जानें क्या है मान्यता

नई दिल्ली: Eid Ul Fitr 2024 Date: मुस्लिम समुदाय के हर व्यक्ति के लिए ईद-उल-फितर का त्योहार बेहद खास होता है. ये त्योहार इस्लाम धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है. ये त्योहार रमजान के बाद मनाया जाता है. ये दिन अल्लाह का शुक्रिया अदा करने का अहम दिन माना जाता है. इस दिन हर मुस्लिम समुदाय के लोग खुशी और जश्न के साथ ईद मनाते हैं. ईद की तारीख को लेकर बहुत से लोग कंफ्यूजन है. ईद कब मनाई जाएगी, इसका निर्धारण चांद निकलने पर होता है. सऊदी अरब में जिस दिन ईद मनाई जाती है उसके अगले दिन भारत में ईद मनाई जाएगी. आइए जानते हैं ईद उल फितर का त्योहार कब मनाया जाएगा.

11 मार्च 2024 से रमजान
मुस्लिम समुदाय के हर व्यक्ति के लिए रजमान का महीना बेहद खास होता है. रमजान का महीना मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इस महीने में लोग रोजा रखते हैं, नमाज पढ़ते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं. इस साल रमजान की शुरुआत सोमवार, 11 मार्च 2024 से हुआ था. अगर मुस्लिम समाज के लोगों का 29वां रोजा पूरा होने पर चांद निकल आता है तो ईद 10 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी. वहीं अगर 30वां रोजा पूरा होने पर चांद दिखता है, तो ईद 11 अप्रैल मनाई जाएगी. ईद की तारीख एक दिन पहले चांद के दिखने के बाद ही तय की जाती है.

ईद-उल-फितर का महत्व
ईद मुस्लिम समुदाय के प्रमुख त्योहारों में एक है, जिसे मुस्लिम समुदाय के लोग खुशी और जश्न के साथ मनाते हैं. ईद-उल-फितर मनाए जाने को लेकर ऐसा माना जाता है.  कहा जाता है कि 624 ई. में पहली बार ईद-उल-फितर मनाया गया था. इस खास दिन पर पैगंबर हजरत मुहम्मद ने बद्र के युद्ध में जीत हासिल की थी. ईद-उल-फितर खुशी, जश्न, प्रेम, सौहार्द, अमन, चैन और भाईचारे को बढ़ावा देना ही ईद पर्व का महत्व है. इसलिए ईद के दिन लोग गले मिलते हैं और एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते हैं.
 
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़