स्वप्न विज्ञानः क्या सपने में आपने खटमल या हाथी देखा? जानें आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी या सुधरेगी

Dream Science: सपनों का अपना मतलब होता है. ज्योतिष शास्त्र में सपनों का अर्थ बताया गया है. क्या सपने में खटमल या हाथी को देखा है? तो आपको बताते हैं कि आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी या सुधरेगी. जानिए आचार्य विक्रमादित्य इस बारे में क्या बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2022, 07:18 AM IST
  • सपने में हाथी देखना शुभ संकेत
  • सपने में खटमल देखना अच्छा नहीं
स्वप्न विज्ञानः क्या सपने में आपने खटमल या हाथी देखा? जानें आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी या सुधरेगी

नई दिल्लीः Dream Science: क्या आपको भी तरह-तरह के सपने आते हैं, जिसे लेकर आपके मन में ढ़ेर सारी उलझने पैदा होती हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि सपनों का कोई न कोई खास मतलब होता है. ज्योतिष शास्त्र में सपनों का अर्थ बताया गया है. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं कि यदि आपने सपने में खटमल को देखा या खुद को गीला वस्त्र पहले हुए देखा तो इसके क्या संकेत हैं.

सपने में खटमल को देखा है, इसके क्या संकेत है?
सपने में खटमल को देखना शुभ संकेत नहीं माना जाता है. यह जीवन में संघर्ष का कारक माना जाता है. अपने जीवन में परिस्थितियों को बदलने के लिए आपको कठिन संघर्ष करना पड़ सकता है. चाहे वह आर्थिक स्तर पर हो, पारिवारिक स्तर पर हो या समाजिक स्तर पर. आपको सामंजस्य बैठाने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

सपने में गीले वस्त्र को पहने हुए देखा है, इसके क्या संकेत हैं?
सपने में गीले वस्त्र पहने हुए देखना शुभ संकेत नहीं है. इसके नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकते हैं. आने वाले समय में आपको शारीरिक कष्ट और लम्बी बीमारी से गुजरना पड़ सकता है. ऐसे सपने अशुभ फल प्रदान करते हैं.

सपने में किसी अजनबी से मिल रहे हैं, इसके क्या संकेत है?
सपने में किसी किसी अपरिचित से मिलना शुभ संकेत नहीं माना जाता है. आने वाले समय में आप किसी किसी ऐसी मुश्किल फंस सकते हैं जिसके लिए आप उत्तरदायी नहीं है. आपके साथ कोई अनिष्ट होने की चेतावनी है. इसलिए उन कार्यो से दूर रहने का प्रयास करें जो आपके व्यक्तित्व को नुकसान पहुंचा सकता है.

सपने में हाथी को देखा है, इसके क्या संकेत हैं?
सपने में हाथी को देखना शुभ संकेत माना जाता है. इसका सकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ेगा. आने वाले समय में आप आर्थिक रूप से मजबूत होंगे. कारोबार का विस्तार कर पाने में सफल रहेंगे. अतिरिक्त धन की प्राप्ति होगी. विशेष तौर पर ऐसे सपने वित्तीय स्तर पर लाभ पहुंचाते हैं.

ज्योतिष विद्या का महत्व समझिए
ज्योतिषशास्त्र को रहस्यमय विद्या की श्रेणी में रखा गया है. वैसे तो यह विज्ञान की ही एक शाखा है लेकिन इसके चमत्कारों से प्रभावित लोग इस महान और प्राचीन विद्या को एक रहस्य ही मानते हैं. दरअसल ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ग्रहों का आंकलन कर, उनकी सही जांच-पड़ताल और विश्लेषण करने के बाद जातक के जीवन से संबंधित एकदम सटीक भविष्यवाणी की जा सकती है जो उसके वर्तमान और भविष्य पर सही बैठती है.

भारतीय ज्योतिष विद्या के अनुसार हर व्यक्ति की कुंडली अलग होती है, कुंडली में बैठे ग्रह और उनकी स्थिति भी भिन्न-भिन्न होती है इसलिए जाहिर तौर पर उसका हर व्यक्ति का जीवन भी अलग होता है. एक ही दिन, एक ही जगह और बस कुछ मिनटों के फेर में जन्में लोग दो अलग जिन्दगियां बसर करते हैं, यह सब उनके ग्रहों का ही प्रभाव है.

परंतु फिर भी ज्योतिषशास्त्र के कुछ नियम ऐसे हैं जो सामान्य हैं, जो संबंधित राशि या फिर संबंधित ग्रह दशा पर लागू होते हैं. और उसके सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव की संभावना प्रबल रहती हैं. उसे अनुरूप जो योग बनते है. जातक को उसी का प्रतिफल प्राप्त होता है.
 

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang: कैसे करें भगवान शिव का रुद्राभिषेक, इन बातों का रखें खास ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़