Shaniwar Ke Upay: तमाम समस्या दबे पैर घर से जाएगी निकल, शनिवार के दिन कर लें ये 4 उपाय

  शनिवार के दिन तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए आपके लिए कुछ ऐसे विशेष उपाय हैं, जिन्हें कर के आप अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं, इन उपाय को विधिपूर्वक करने से आपसे शनिदेव महाराज खुश होंगे और आपकी सभी मनोकामना पूरी करेंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2024, 10:57 AM IST
Shaniwar Ke Upay: तमाम समस्या दबे पैर घर से जाएगी निकल, शनिवार के दिन कर लें ये 4 उपाय

Shaniwar Ke Upay:  शनिवार के दिन तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए आपके लिए कुछ ऐसे विशेष उपाय हैं, जिन्हें कर के आप अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं, इन उपाय को विधिपूर्वक करने से आपसे शनिदेव महाराज खुश होंगे और आपकी सभी मनोकामना पूरी करेंगी. सनातन धर्म में शनिवार का दिन बहुत ही खास माना जाता है. यह दिन शनिदेव को समर्पित होता है. इस दिन शनिदेव  की पूजा की जाती है. 

धार्मिक मान्यता के अनुसार, शनिवार के दिन पूजा करने से शनिदेव महाराज की विशेष कृपा प्राप्त होती है. कई लोग शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं. शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करके आप शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय...

शनिवार के दिन करें ये 8 उपाय
1. शनिवार की सुबह स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनें और भगवान शनिदेव की विधि-विधान से पूजा करना चाहिए.
 
2. इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इसमें काले तिल डालें. 
 
3. पीपल के पेड़ के चारों ओर 7 बार घूमना चाहिए. इस दौरान ऊं शं शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप करें. इससे शनिदेव की कृपा बनी रहती है. 

4. शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीपक जलाएं. ऐसा माना जाता है कि घर में धन की कमी नहीं होती है. 

5. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आपके व्यापार में घाटा हो रहा है तो शनिवार के दिन 11 पिंपल के पत्तों की माला बनाकर मंदिर में जाएं और शनिदेव को चढ़ाएं.
 
6.अगर आप कोर्ट-कचहरी की परेशान हैं तो मंदिर जाकर शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाएं. इस बीच 'ओम श्री शनैश्चराय नम:' मंत्र का जाप करते रहें.

7. अगर आप नौकरी कर रहे हैं और बहुत दिनों से आपकी आमदनी नहीं बढ़ पा रही है तो अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिये इस दिन आपको एक काला कोयला लेना चाहिए और उसे बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी आमदनी में जल्द ही बढ़ोतरी होगी.

8. अगर आपके प्रेम-विवाह में किसी प्रकार की अड़चने आ रही हैं तो उन अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिये पुष्य नक्षत्र के दौरान आप शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए.
 
Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़