Dhanteras 2022: आज धनतेरस पर शाम को सिर्फ इतनी देर का है खरीदारी का शुभ मुहूर्त, मां लक्ष्मी व कुबेर भगवान को ऐसे करें खुश

Dhanteras 2022: आज धनतेरस है. धनतेरस हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन मनाई जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी, कुबेर देव और भगवान धनवंतरी की पूजा का विधान है. धनतेरस को धनत्रयोदशी और धनवंतरी जयंती के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी प्रकट हुए थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 01:36 PM IST
  • धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त
  • कैसे करें कुबेर देव-मां लक्ष्मी को खुश
Dhanteras 2022: आज धनतेरस पर शाम को सिर्फ इतनी देर का है खरीदारी का शुभ मुहूर्त, मां लक्ष्मी व कुबेर भगवान को ऐसे करें खुश

नई दिल्लीः Dhanteras 2022: आज धनतेरस है. धनतेरस हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन मनाई जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी, कुबेर देव और भगवान धनवंतरी की पूजा का विधान है. धनतेरस को धनत्रयोदशी और धनवंतरी जयंती के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी प्रकट हुए थे, इसलिए आज के दिन इनकी पूजा की जाती है. कहते हैं कि जो भक्त विधि-विधान के साथ इनकी पूजा-अर्चना करते हैं. उन्हें सालभर धन की कमी नहीं होती और मां लक्ष्मी की कृपा उनके परिवार पर बनी रहती है.

धनतेरस से होती है दिवाली की शुरुआत
धनतेरस को धनवंतरी जयंती या फिर धन त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. धनतेरस के दिन से ही दिवाली पर्व की शुरुआत हो जाती है. धनतेरस के दिन भगवान गणेश, कुबेर जी और मां लक्ष्मी की पूजा विधि-विधान के साथ की जाती है. कहते हैं कि कुबेर देव की पूजा करने से जीवन सुखमय हो जाता है. इस दिन भगवान धनवंतरी और कुबेर देव की पूजा के साथ मंत्र का जाप करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.

धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त
धनतेरस पर आज सोने चांदी के आभूषण खरीदने के लिए शाम 6 बजकर 17 मिनट से 8 बजकर 12 मिनट तक का शुभ मुहूर्त है. 04.26 बजे से 05.51 बजे तक राहुकाल है. कोशिश करें कि धनतेरस के दिन राहुकाल में शॉपिंग भूलकर भी न करें. अगर आप घर के लिए बर्तन आदि खरीदने की सोच रहे हैं तो शाम 7 बजकर 15 मिनट से रात 8 बजकर 15 मिनट तक बर्तनों की शॉपिंग कर सकते हैं.

कैसे करें कुबेर देव व मां लक्ष्मी को खुश
धनतेरस के दिन मां महालक्ष्मी और धनदाता श्रीकुबेर देव को प्रसन्न करने के लिए पूजन के बाद रात्रि में 21 दाने अक्षत चावल को लाल कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी या रुपये-पैसे रखने वाली जगह पर रखने से सुख-समृद्धि प्राप्त होती है.

मां लक्ष्मी को सबसे प्रिय है बताशा
मां लक्ष्मी सहित श्री कुबेर देव महाराज की कृपा बनी रहती है. बताशा मां लक्ष्मी को सबसे ज्यादा प्रिय भोग है. यदि आपके पास या घर में धन नहीं टिकता अथवा धन की कमी रहती है, तो धनतेरस से दीपावली के दिन तक आप सुख-शांति, समृद्धि लाभ के लिए मां लक्ष्मी की पूजा- अर्चना, उपासना, आराधना के बीच 2 लौंग अवश्य मां लक्ष्मी को अर्पित करें.

यह भी पढ़िएः वाराणसी: मां अन्नपूर्णा के इस मंदिर में धनतेरस से प्रसाद के रूप में मिलेगा सिक्का

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़