Daily Panchang में जानिए आज की तिथि और शुक्रवार को लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय

लक्ष्मी माता विशेष रूप से शाम के वक़्त घरों में प्रवेश करती है. इसलिए शाम के वक़्त खासतौर से पूरे घर की लाइट जला कर रखें और मुख्य द्वार पर एक दीया अवश्य जलाएं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2021, 06:46 AM IST
  • आज उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र के साथ आयुष्मान योग है
  • आज दोपहर 12:15 से 12:55 तक काम करना शुभ
Daily Panchang में जानिए आज की तिथि और शुक्रवार को लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय

नई दिल्लीः आज का पंचांग (Daily Panchang) नया-दिन और नया समय लेकर आया है. देश-काल परिस्थिति के अनुसार उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र के साथ आयुष्मान योग है. पंचांग (Hindi Panchang) में और क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-

पंचांग
दिन- शुक्रवार
तिथि- दशमीं
महीना- ज्येष्ठ, कृष्ण पक्ष
महालक्ष्मी को प्रसन्न करने का दिन

नक्षत्र
उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र के साथ आयुष्मान योग है

शुभ मुहूर्त
दोपहर 12:15 से 12:55 तक काम करना शुभ

राहुकाल
सुबह 10:35 स 12:05 तक शुभ काम ना करें
दोपहर 3:14 बजे भद्रा रहेगी. 

यह भी पढ़िएः Daily Panchang में आज धनिष्ठा नक्षत्र के साथ प्रीति योग, जानिए गुरुवार के खास उपाय

शुक्रवार को माता लक्ष्मी को प्रसन्न
शुक्रवार का दिन लक्ष्मी माता का दिन माना जाता है. हिन्दू धर्मशास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के ऊपर लक्ष्मी जी की कृपा हो तो उसे जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती और ना ही उसे कभी आर्थिक मामलों को लेकर परेशान होना पड़ता है. इस इच्छा को पूरा करने की मंशा लिए बहुत से लोग  शुक्रवार के दिन धन की देवी लक्ष्मी माता का व्रत भी रखते हैं. ऐसे में जानिए वे कारगर उपाय जिन्हें शुक्रवार को करना चाहिए. 

धन प्राप्त के उपाय
कर्ज उतारने के लिए शुक्रवार के दिन किसी पीले कपड़े में एक चांदी का सिक्का, पीले रंग की कुछ कौड़ियां और उनपर केसर बाँध कर अपनी तिजोरी में रखें. ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली सभी आर्थिक परेशानियों का निश्चित रूप से अंत होगा. 
शुक्रवार के दिन गरीबों को खीर या कोई सफेद भोज्य पदार्थ का सेवन करवाने से भी लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं और धन लाभ होता है. 

शुक्रवार को तीन कन्याओं को भोजन कराएं और पीले वस्त्र व पैसे दान करें. 

श्री यंत्र पर दूध और जल अर्पित कर उस जल का पूरे घर में छिड़काव करें. विशेष लाभ के लिए श्री यंत्र को तिजोरी में रखना लाभदायक साबित हो सकता है. 

लक्ष्मी माता विशेष रूप से शाम के वक़्त घरों में प्रवेश करती है. इसलिए शाम के वक़्त खासतौर से पूरे घर की लाइट जला कर रखें और मुख्य द्वार पर एक दीया अवश्य जलाएं. 

यदि आपका वैवाहिक जीवन तनावपूर्ण है तो ऐसी स्थिति में शुक्रवार के दिन लक्ष्मी मंदिर में जाकर साज श्रृंगार की वस्तुएँ अर्पित करने से भी ख़ासा लाभ मिलता है. 

यदि आप काफी वक़्त से किसी मानसिक तनाव से ग्रस्त चल रहे हैं तो, शुक्रवार के दिन लक्ष्मी माता को केवड़े का इत्र चढ़ाने से आपको लाभ मिल सकता है. 
लक्ष्मी माता का विशेष आशीर्वाद पाने के लिए, शुक्रवार के दिन सुबह के वक़्त गाय को रोटी खिलाएं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़