Panchang 12 Oct: कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत करने के लिए करें ये उपाय, परेशानियों से मिलेगी निजात

Daily Panchang: भगवान गणेश विघ्न को मिटाने वाले हैं. जिनके जीवन में विभिन्न प्रकार के कष्ट हैं. विशेषकार कारोबारी जीवन में जिन्हें बार-बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. उन्हें आज भगवान गणेश की पूजा अवश्य करनी चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2022, 06:44 AM IST
  • जानिए आज का शुभ मुहूर्त
  • जानिए आज का राहुकाल
Panchang 12 Oct: कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत करने के लिए करें ये उपाय, परेशानियों से मिलेगी निजात

नई दिल्ली: Aaj Ka Panchang 12 october ग्रहों का प्रभाव जीवन पर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ता है. यह इस बात पर भी विशेष तौर पर निर्भर करता है कि आपकी कुंडली ग्रहों की दशा क्या है. उसके अनुसार भी आपके जीवन पर ग्रहों का प्रभाव पड़ता है. अगर कुंडली में ग्रहों की दशा ठीक है तो आपके दैनिक जीवन पर उसका प्रभाव दिखता है. लेकिन ग्रहों की दशा खराब चल रही है तो जीवन कई परशानियों से तब तक घिरा रहता है जब तक कि आप उसका निदान नहीं कर देते.

इसी तरह मनुष्य को शुभ काम शुरू करने से पहले एक बार विचार करना चाहिए. मनुष्य के जीवन में हर दिन कुछ बदलाव आता है और इन बदलावों के पीछे ग्रह-नक्षत्रों का भी योगदान होता है. इस लिहाज से आपको जीवन में शुभ मुहूर्त और राहुकाल जैसी समयावधि का ध्यान रखना चाहिए.

आज का पंचांग
तिथि- कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि रात्रि 01.59 बजे तक, इसके उपरांत चतुर्थी तिथि
दिन- बुधवार
नक्षत्र- भरणी नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग-  वज्र येाग
चन्द्रमा का मेष के उपरांत रात्रि 23:32 पर वृषभ राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त
आज शाम 5 बजकर 9 मिनट से लेकर रात्रि तक शुभ मुहूर्त रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का राहुकाल
आज दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से लेकर दोपहर 01 बजकर 40 मिनट तक राहुकाल रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

आज का त्यौहार
आज कार्तिक मास का पहला बुधवार है. आज भगवान गणेश का आराध्य दिन है. भगवान गणेश को विघ्न विनायक कहा जाता है. हिन्दू धर्म में समस्त कार्यो के शुभारंभ से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती हैं. भगवान गणेश विघ्न को मिटाने वाले हैं. जिनके जीवन में विभिन्न प्रकार के कष्ट हैं. विशेषकार कारोबारी जीवन में जिन्हें बार-बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. उन्हें भगवान गणेश की पूजा अवश्य करनी चाहिए.

बुधवार को भगवान गणेश की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती हैं. गणपति को दुर्वा और मोदक लड्डू बेहद प्रिय है. गणपति की पूजा करते समय विधि सम्मत विधान का विशेष ख्याल रखना चाहिए. भगवान गणेश की कभी खड़ी मूर्ति की पूजा नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से आपकी पूजा निष्फल हो सकती है और इसका नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता है. जिनकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर हैं, उन्हें हरी मूंग गाय को प्रतिदिन खिलानी चाहिए. ऐसा करने से बुध ग्रह मजबूत होता है और इससे व्यापारिक लाभ मिलता है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
पचरंगा कपड़े का झंडा बनाकर उसे सांयकाल से पहले किसी मंदिर में केले के पत्ते में लपेटकर देवी को अर्पित करें.

यह भी पढ़िए- Kartik Purnima: कार्तिक पूर्णिमा पर करें ये खास उपाय, सुख और समृद्धि होगी प्राप्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़