Chhath Puja 2022: छठ पूजा कब है? जानिए नहाय खाय और खरना की तारीख

Chhath Puja 2022: बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड राज्य में छठ का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाता है. छठ पूजा दिवाली के बाद शुरू होती है. हिंदू पंचांग के अनुसार छंठ पूजा कार्तिक माह की की चतुर्थी तिथि को है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 01:30 PM IST
  • 28 अक्टूबर 2022 नहाय खाय
  • 29 अक्टूबर 2022 को खरना
Chhath Puja 2022: छठ पूजा कब है? जानिए नहाय खाय और खरना की तारीख

नई दिल्ली. इस बार छठ पूजा की शुरूआत 28 अक्टूबर 2022 को नहाय खाय से हो रही है. छठ पूजा भगवान सूर्य को समर्पित त्योहार है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से इस चार दिवसीय महापर्व की शुरुआत होती है. यह मुख्य रूप से बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है. 

छठ पर्व 2022 तिथियां (Chhath Puja 2022)
28 अक्टूबर 2022 नहाय खाय के साथ छठ पूजा की शुरूआत होगी. 29 अक्टूबर 2022 को खरना मनाया जाएगा. 30 अक्टूबर 2022 को महिलाएं अस्ताचलगामी यानी डूबते हुए सूर्य देव को अर्घ्य दंगी और 31 अक्टूबर 2022 को उदीयमान यानी उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा का समापन किया जाएगा.

नहाय खाय (Chhath Puja 2022 Nahay Khay )
छठ पूजा की शुरुआत नहाय- खाय से होती है. इन दिन व्रती शुभ मुहूर्त में स्नान करने और साफ कपड़े पहनने के बाद भगवान सूर्य के लिए प्रसाद तैयार करती है. छठ पूजा में संतान के स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए 36 घंटे का निर्जला उपवास किया जाता है.

खरना (Chhath Puja 2022 Kharna )
छठ के दूसरे दिन को खरना कहा जाता है. इस दिन गुड़ और अरवा चावल से बनी खीर का प्रसाद बनाया जाता है. इस प्रसाद को खाने के बाद 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू होता है.

सूर्य देव की पूजा (Chhath Puja 2022 Surya Arghya Time)
छठ के तीसरे दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है. इस दिन शाम के समय महिलाएं नदी में भगवान सूर्य की अर्घ्य देती हैं. माना जाता है इस दिन डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देने से सूर्य देव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

पारण का दिन (Chhath Puja 2022 Paran)
छठ पूजा के चौथे और अंतिम दिन को पारण दिन के रूप में जाना जाता है. चौथे दिन महिलाएं उगते हुए सूर्य को जल अर्पित करती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- पतले भौंह वाले जातकों का ऐसा होता है आचरण, चरित्र में नहीं दिखती है ये योग्यता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़