Chanakya Niti: जहर का घूंट भी लगेगा मिश्री की तरह मीठा, सफलता चूमेगी आपके कदम

Chanakya Niti: चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति का अच्छा और बुरा समय उसके कर्मों पर निर्भर करता है. कहा जाता है कि सब्र का फल मीठा होता है, लेकिन कर्म का फल उससे कहीं ज्यादा मीठा होता है. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 29, 2023, 05:17 PM IST
  • सफलता पाने के उपाय
  • पैसा कमाने के उपाय
Chanakya Niti: जहर का घूंट भी लगेगा मिश्री की तरह मीठा, सफलता चूमेगी आपके कदम

Chanakya Niti चाणक्य नीति में सफलता पाने के कई उपाय बताए गए हैं. हालांकि इसे अपनाना हर किसी के बस की बात नहीं है. जो लोग इस कड़वे सच से रूबरू होते हैं, उन्हें जहर का एक घूंट भी मिश्री की तरह मीठा लगता है. आइए जानते हैं चाणक्य के अनुसार जीवन का सबसे बड़ा और कड़वा सच क्या है.

चाणक्य के अनुसार किसके परिवार में दोष नहीं होता है? बीमारी से कौन परेशान नहीं होता? कौन दुखी नहीं होता और कौन बहुत देर तक सुखी रहता है? यही जीवन का कड़वा सच है. व्यक्ति जब इस बात को समझता है तभी उसे शुभता की प्राप्ति होती है. आचार्य चाणक्य ने व्यक्ति को इसी सच्चाई से अवगत कराने की कोशिश की है. व्यक्ति जितनी जल्दी समझ जाएगा, मुश्किलें उतनी ही कम होंगी. 

चाणक्य कहते हैं कि कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता है, अगर आप किसी रिश्ते में खुश रहना चाहते हैं तो दूसरों की बुराई करने से बेहतर है कि आप उनके अच्छे गुणों को देखें. वहीं दूसरी ओर यदि कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती है तो सहयोगी को उसकी कमियां गिनाकर निराश न करें, बल्कि उसे प्रेरित करें ताकि भविष्य में ऐसी कोई गलती न हो.

चाणक्य के अनुसार, जीवन के कड़वे सच से रूबरू होने के बाद ही व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलती है.  चाणक्य कहते हैं कि कमी हर जगह होती है, हर इंसान में होती है, लेकिन अगर हम अपना नजरिया सकारात्मक बना लें तो सफलता हमेशा हमारे कदम चूमेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Rare Yoga: 700 साल बाद बन रहा बेहद दुर्लभ संयोग, इन 3 राशियों पर होगी पैसों की बरसात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़