Chanakya Niti: शत्रुओं को परास्त करने के लिए चाणक्य के ये उपाय हैं बेहद कारगर

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन में कई ऐसे शास्त्रों की रचना की, जिनका अनुसरण करते हुए कई राजा-महाराजाओं ने दशकों तक शासन किया. इन शास्त्रों में नीतिशास्त्र सबसे महत्वपूर्ण है. इसमें दुश्मनों को परास्त करने के उपाय बताए गए हैं.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 11, 2023, 04:39 PM IST
  • सही समय का करें इंतजार.
  • शत्रु की हरकतों पर रखें नजर.
Chanakya Niti: शत्रुओं को परास्त करने के लिए चाणक्य के ये उपाय हैं बेहद कारगर

Chanakya Niti आचार्य चाणक्य कहते हैं कि हर किसी के जीवन में कोई न कोई शत्रु जरूर होता है. शत्रुओं पर विजय पाने के लिए व्यक्ति के पास चतुराई का होना बेहद जरूरी है. सफल व्यक्ति के अधिक शत्रु होता हैं और उसे हमेशा नुकसान पहुंचाने की ताक में रहते हैं. शत्रुओं को परास्त करने के लिए आचार्य ने विशेष उपाय बताए हैं. चाणक्य से जुड़े इन उपायों को अपनाकर कोई भी अपने शत्रु पर विजय प्राप्त कर सकता है

सही समय का करें इंतजार
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जब दुश्मन आपसे ज्यादा ताकतवर हो, तो पीछे हटना सबसे अच्छा विकल्प है. इसके बाद आप एक मजबूत रणनीति के साथ सही समय का इंतजार करें. मौका मिलते ही पूरी तैयारी के साथ अपने दुश्मन पर दोबारा हमला करें. अगर हम ठीक से काम करेंगे तो निश्चित रूप से हम दुश्मन को परास्त कर पाएंगे.

दुश्मन की हरकतों पर रखें नजर
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अपने दुश्मन को कभी भी अपने से कमजोर नहीं समझना चाहिए. शत्रु की हर गतिविधि पर हमेशा नजर रखनी चाहिए और उसकी कमजोरियों का पता लगाते रहना चाहिए. उसकी कमजोरियों के बल पर शत्रु को आसानी से परास्त किया जा सकता है. 

गुप्त शत्रु से कैसे बचें 
आचार्य चाणक्य के अनुसार बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो एक सफल व्यक्ति से ईर्ष्या करते हैं. इनमें से कुछ लोगों को हम जानते हैं, लेकिन कुछ अनजाने दुश्मन भी हैं. जो गुप्त रूप से हमला करते हैं. ऐसे लोग सबसे घातक और हानिकारक सिद्ध होते हैं. इसलिए कभी भी किसी पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Shani Upay: शनि बनता है इन बीमारियों कारण, अशुभ प्रभाव से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़