Chanakya Niti: बच्चों को इन दो चीजों से रखें दूर, जीवन में मिलेगी बड़ी सफलता

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को न केवल राजनीति, कूटनीति, और अर्थशास्त्र ही नहीं बल्कि बच्चों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण नीतियों को भी विस्तृत से बताया है. उन्होंने अपनी नीति में सफलता पाप्त करने के अनेक गुणों का जिक्र किया है. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 9, 2023, 02:20 PM IST
  • हमेशा सच बोलना सिखाएं.
  • बच्चे को आलसी न बनने दें.
Chanakya Niti: बच्चों को इन दो चीजों से रखें दूर, जीवन में मिलेगी बड़ी सफलता

Chanakya Niti आचार्य चाणक्य ने बच्चों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों और नीतियों का जिक्र किया है, जो बेहद खास मानी जाती है. इन बातों को अपनाने से बच्चे को जीवन में अवश्य ही सफलता मिलती है. चाणक्य की नीति के अनुसार, बच्चे कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं. जिस तरह से उनका पालन-पोषण किया जाता है, वे वैसे ही बन जाते हैं. इसलिए माता-पिता को यह ध्यान रखना चाहिए कि वे अपने बच्चों को हमेशा अच्छे संस्कार की शिक्षा दें और उन्हें आत्मनिर्भर बनाएं.

झूठ
आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में कहा है कि बच्चों को हमेशा सच बोलना सिखाया जाना चाहिए. ऐसे में यह जरूरी है कि माता-पिता हमेशा सच बोलें, क्योंकि अगर माता-पिता बच्चों के सामने झूठ बोलेंगे तो बच्चे भी सीखेंगे. इससे उन्हें भविष्य में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

आलस्य
आलस्य को सफलता के मार्ग में सबसे बड़ी बाधा माना जात है. इसके कारण कई महत्वपूर्ण कार्य विफल हो जाते हैं. इसलिए अपने बच्चे को आलसी न बनने दें. इसके लिए उसे शुरुआत से ही मेहनत करना सिखाएं. आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु और सफलता में बाधक है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Astro Tips: घर में जैसे ही दिखे ये 4 संकेत तो हो जाएं अलर्ट, आपके साथ हो सकती है अनहोनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़