Chanakya Niti: इन 5 जगहों को तुरंत छोड़ने में ही भलाई, खड़ी हो जाएगी परेशानी

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को न केवल राजनीति, कूटनीति, और अर्थशास्त्र बल्कि जीवन की महत्वपूर्ण नीतियों का भी विस्तृत ज्ञान था. उन्होंने अपनी नीति में सफलता पाप्त करने के अनेक गुणों का जिक्र किया है. इन नीतियों पर चलकर लाखों लोग सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ सकते हैं. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 7, 2023, 01:05 PM IST
  • इन जगहों को तुरंत छोड़ने में भलाई
  • इन जगहों पर नहीं रुकना चाहिए अधिक
Chanakya Niti: इन 5 जगहों को तुरंत छोड़ने में ही भलाई, खड़ी हो जाएगी परेशानी

Chanakya Niti आचार्य चाणक्य अपनी कूटनीति के कारण देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय हैं. आचार्य चाणक्य ने अपने उपदेशों में आम लोगों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों और नीतियों का जिक्र किया है, जो बेहद खास मानी जाती हैं. इन बातों को अपनाने से जीवन में अवश्य ही सफलता मिलती है. 

ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने चाणक्य की नीति के बल पर बड़े-बड़े मुकाम हासिल किए हैं. आचार्य चाणक्य की ये नीतियां कई कठिन क्षणों में सही निर्णय लेने में मददगार साबित होती हैं. आचार्य चाणक्य ने ऐसी पांच चीजों के बारे में बताया है, जिसके न रहने पर उस जगह को तुरंत छोड़ देना चाहिए. आइए जानते हैं कि वो चीजे कौन सी हैं.

1- ब्राह्मण
2- राजा
3- धनवान
4- वैद्य 
5- नदी

चाणक्य के अनुसार, जहां पर रोजगार को कोई साधन न हो या जिस जगह पर किसी प्रकार के गुणों की प्राप्ति की कोई संभावना न हो ऐसे स्थान पर  रुकने का कोई मतलब नहीं होता. चाणक्य कहते हैं कि जहां वेद को जानने वाला ब्राह्मण, राजा, धनवान, वैद्य और नदी न हो, वहां अधिक समय तक नहीं रुकना चाहिए. 

आचार्य चाण्क्य की नीति के अनुसार, वेद को जानने वाला धर्म की रक्षा करता है, धनवान लोग व्यापार में वृद्दि के लिए जरुरी होते हैं, राजा न्याय व्यवस्ता को बनाए रखने का काम करता है, नदि का जल सिंचाई के लिए जरूरी है और वैद्य की आवश्यकता बिमारी से छुटकारा पाने के लिए होती है. ऐसे में जहां पर ये चीजें न हों, उस स्थान को छोड़ने में ही आपका फायदा है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Tuesday Remedy: हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को करें ये काम, कष्टों से मिलेगी मुक्ति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़