भगवान राम ने यहां की बचपन में अठखेलियां! पूरी दुनिया में नहीं देख पाएंगे ऐसी छवि

Ram mandir: कई वर्षों की प्रतीक्षा के बाद नए साल 2024 में श्री राम भक्तों को राम मंदिर की सौगात मिलने वाली है. इसे लेकर राम भक्तों के बीच काफी उत्साह का माहौल देखा जा रहा है. देश के कोने-कोने में 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन की भव्य तैयारियां चल रही हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2023, 04:46 PM IST
  • कई हिस्सों में हैं श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थल
  • चंदखुरी गांव में है श्री राम के मामा का घर
भगवान राम ने यहां की बचपन में अठखेलियां! पूरी दुनिया में नहीं देख पाएंगे ऐसी छवि

नई दिल्लीः Ram mandir: कई वर्षों की प्रतीक्षा के बाद नए साल 2024 में श्री राम भक्तों को राम मंदिर की सौगात मिलने वाली है. इसे लेकर राम भक्तों के बीच काफी उत्साह का माहौल देखा जा रहा है. देश के कोने-कोने में 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन की भव्य तैयारियां चल रही हैं. 

कई हिस्सों में हैं श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थल
देश के कई हिस्सों में श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थल हैं. इनमें से कई जगहों पर भगवान की मंदिर और मूर्तियां भी हैं. इन मंदिरों और धार्मिक स्थानों पर लोग अपनी आस्था अनुसार श्री राम की पूजा करते हैं. ऐसा ही एक जगह छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से सटा हुआ एक गांव चंदखुरी है. धार्मिक शास्त्रों की मानें, तो छत्तीसगढ़ के इस गांव में भगवान राम का ननिहाल पड़ता था. 

चंदखुरी गांव में है श्री राम के मामा का घर
यानी चंदखुरी गांव में श्री राम के मामा का घर है. इस जगह पर श्री राम अपनी माता कौशल्या की गोद में बैठे हुए हैं. इस गांव में भगवान श्री राम से जुड़े कई धार्मिक स्थान हैं. यहां माता कौशल्या का भी मंदिर है. इसे कौशल्या धाम के नाम से जाना जाता है. इस मंदिर में श्रद्धालु भगवान श्री राम और माता कौशल्या की आराधना करते हैं. 

तालाब के बीचो बीच है माता कौशल्या की मंदिर
इस मंदिर में श्री राम अपनी माता कौशल्या की गोद में बैठे हुए हैं. इस जगह पर राम की पूजा न केवल भगवान मानकर की जाती है, बल्कि लोग यहां उन्हें भांजा मानकर भी पूजते हैं. इस जगह पर तालाब के बीचो बीच माता कौशल्या की मंदिर है. मंदिर के चारों ओर तालाब में सफेद कमल के फूल खिले हैं. यह मंदिर 10वीं शताब्दी का बताया जाता है. श्री राम के काल में इस जगह को कोशलपुर नगरी के नाम से जाना जाता था. 

ये भी पढ़ेंः Ram mandir: श्री राम नहीं, कुछ और था अयोध्या के राजा का नाम, क्या आपको है पता?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़