पैर में अंगूठे के बाद सारी अंगुलियां घटते हुए क्रम में हों तो कैसा होता है जातक का स्वभाव, जानिए यहां

Astrology: ज्योतिष शास्त्र में शारीरिक रूप रेखा के जातकों पर असर के बारे में भी बताया गया है. शरीर के अंग, बनावट आदि जातक के विचार, व्यवहार को प्रभावित करती है. ऐसे ही कई लोगों के पैरों की अंगुलियां घटते क्रम में होती हैं. यानी अंगूठे के बाद सारी अंगुलियां छोटी होती जाती हैं. इस प्रकार के जातकों का स्वभाव कैसा होता है?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 20, 2022, 05:50 PM IST
  • अधिकार जताने वाला होता है ऐसा जातक
  • ऐसे जातक के पास होता है औसत ज्ञान
पैर में अंगूठे के बाद सारी अंगुलियां घटते हुए क्रम में हों तो कैसा होता है जातक का स्वभाव, जानिए यहां

नई दिल्लीः Astrology: ज्योतिष शास्त्र में शारीरिक रूप रेखा के जातकों पर असर के बारे में भी बताया गया है. शरीर के अंग, बनावट आदि जातक के विचार, व्यवहार को प्रभावित करती है. ऐसे ही कई लोगों के पैरों की अंगुलियां घटते क्रम में होती हैं. यानी अंगूठे के बाद सारी अंगुलियां छोटी होती जाती हैं. इस प्रकार के जातकों का स्वभाव कैसा होता है?

अधिकार जताने वाला होता है ऐसा जातक
बहराइच से देवेंदु त्रिपाठी ने यह सवाल पूछा है. आचार्य विक्रमादित्य इसका जवाब देते हैं कि जिस जातक की पैरों की अंगुलियां घटते हुए क्रम में हों. यानी अंगूठे के बाद क्रमानुसार सब छोटी होती जाएं तो जातक अधिकार जताने वाला होता है. घर में, परिवार में, समाज में, कार्यस्थल पर अर्थात सभी जगहों पर उसकी प्रवृत्ति अधिकार जताने वाली होती है. 

ऐसे जातक के पास होता है औसत ज्ञान
वह किसी की सुनना नहीं चाहता है. चाहे फिर वह गलत ही क्यों ने हो, लेकिन अपने इस व्यवहार के कारण ना वह अपनी गलती मानता है और ना ही वह सीख पाता है. ऐसे जातक के पास औसत ज्ञान होता है. वह अपने क्षेत्र में निपुण नहीं होता है.

धन के मामले में भाग्यशाली होते हैं ऐसे लोग
इसी तरह ग्वालियर से नितिन नामदेव पूछते हैं कि बुध पर्वत पर त्रिशूल का निशान हो तो इसका क्या प्रभाव पड़ता है. हस्त विज्ञान से संबंधित इस सवाल का आचार्य विक्रमादित्य जवाब देते हैं. वह कहते हैं कि बुध पर्वत पर त्रिशूल का निशान व्यक्ति को धन के मामले में भाग्यशाली बनाता है.

लोगों को आसानी से कर लेते हैं प्रभावित
ऐसे शख्स को अपने बिजनेस और कम्युनिकेशन स्किल्स की वजह से ऊंचे पद पर जाने का मौका मिलता है. ऐसे निशान वाले लोग अक्सर दूसरे लोगों को आसानी से प्रभावित कर लेते हैं और उनकी बातों और व्यक्तित्व से प्रभावित हुए बिना लोग रह नहीं पाते हैं.

यह भी पढ़िएः मार्गशीर्ष मास की इन तिथियों में शुभ कार्य करना माना जाता है अशुभ, बिल्कुल न करें इन चीजों का सेवन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़