Wednesday Remedies: बुधवार को करें ये 5 उपाय, कारोबार और करियर में मिलेगी दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की

Budhwar Ke Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें, तो बुधवार का विघ्नहर्ता भगवान गणेश जी को समर्पित है. वहीं, लाल किताब के अनुसार यह दिन मां दुर्गा को समर्पित है, लेकिन इस दिन के देवता  बुध हैं. इसी वजह से इस दिन को बुधवार कहा जाता है. मान्यता है कि जिसकी कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर होती है, परेशानियां कभी उसका पीछा नहीं छोड़ती हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Nov 29, 2023, 06:53 AM IST
  • कुछ नहीं बिगाड़ पाती परेशानियां
  • सुख-समृद्धि के लिए बुधवार के उपाय
Wednesday Remedies: बुधवार को करें ये 5 उपाय, कारोबार और करियर में मिलेगी दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की

नई दिल्लीः Budhwar Ke Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें, तो बुधवार का विघ्नहर्ता भगवान गणेश जी को समर्पित है. वहीं, लाल किताब के अनुसार यह दिन मां दुर्गा को समर्पित है, लेकिन इस दिन के देवता  बुध हैं. इसी वजह से इस दिन को बुधवार कहा जाता है. मान्यता है कि जिसकी कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर होती है, परेशानियां कभी उसका पीछा नहीं छोड़ती हैं. 

कुछ नहीं बिगाड़ पाती परेशानियां
वहीं, जिसकी कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है, बड़ी से बड़ी परेशानियां भी उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाती हैं. अगर आपकी कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में इसका काफी अच्छा तोड़ बताया गया है. आइए जानते हैं. 

सुख-समृद्धि के लिए बुधवार के उपाय
1.
ज्योतिष शास्त्र की मानें, तो परिवार में सुख-शांति और खुशहाली बनाए रखने के लिए बुधवार के दिन मां दुर्गा का ध्यान करते हुए दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. मान्यता है कि इससे माता रानी अपने भक्तों पर प्रसन्न होती हैं और सभी कष्ट खत्म कर देती हैं. 
2. ज्योतिष शास्त्र में बुधवार के दिन मूंग की दाल का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन पूरे परिवार के साथ मूंग की दाल का सेवन करना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है और भगवान गणेश और धन देवी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 
3. आर्थिक परेशानियों या बढ़ती कर्ज से छुटकारा पाने के लिए इस दिन ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ जरूर करें. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है. लिहाजा जीवन में तरक्की के मार्ग खुलते हैं. इससे घर में धीरे-धीरे सुख-समृद्धि आती है और सारी बाधाएं दूर होती चली जाती हैं. 
4. इस दिन भगवान गणेश को शमी पत्ता और दुर्वा अर्पित करने का विशेष महत्व है. शास्त्रों की मानें, तो इस दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए दुर्वा की 21 गांठें गणेश जी के मस्तक पर चढ़ाएं. 
5. व्यापार, शिक्षा और संचार में उन्नति के लिए इस दिन अपनी बहन या भांजी को गिफ्ट दें. बहन अगर बड़ी है, तो उसके चरण स्पर्श करके आशीर्वाद लेने के बाद ही गिफ्ट ही दें. इससे कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है. साथ ही रिश्तों में भी मजबूती आती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः मकर समेत इन राशियों को मिलेगा गुड न्यूज, तो तुला और कुंभ को रहना होगा सावधान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़