Astro Tips: लौंग और कपूर के 4 सरल उपाय, घर में आता है सुख समृद्धि

Astro Tips: पूजा पाठ में कपूर और लौंग का बहुत महत्व होता है. घर में मौजूद कुछ चीजों का ज्योतिष और वास्तु के उपायों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इन उपायों को करने से परेशानियों से दूर होती हैं और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. आइए जानते हैं इन उपाय के बारें में:

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 2, 2024, 10:50 AM IST
  • कपूर और लौंग का महत्व
  • राख को मुख्य द्वार पर फैला दें
Astro Tips: लौंग और कपूर के 4 सरल उपाय, घर में आता है सुख समृद्धि

नई दिल्ली: Astro Tips: पूजा पाठ में कपूर और लौंग का बहुत महत्व होता है. लौंग और कपूर दो ऐसे प्राकृतिक पदार्थ हैं जिनमें कई औषधीय और आध्यात्मिक गुण होते हैं. इनका उपयोग पूजा-पाठ, औषधि बनाने और कई तरह के उपायों में किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में लौंग और कपूर के कई लाभकारी उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि, सफलता और तरक्की आती है. लौंग और कपूर के 4 सरल उपाय दिए गए हैं जो आपके जीवन से नकारात्मकता दूर कर सकते हैं और तरक्की के रास्ते खोल सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपाय के बारें में:

1. घर में सुख-समृद्धि के लिए
शनिवार या रविवार की शाम को 5 लौंग, 3 कपूर और 3 बड़ी इलायची लेकर इन्हें साथ में जला लें. जब इनमें से अग्नि उठने लगे, तो इसे अपने घर के सभी कमरों में घुमाएं. पूरी तरह जल जाने के बाद इसकी राख को मुख्य द्वार पर फैला दें. चाहे तो आप इस राख को जल में मिलाकर मुख्य द्वार पर छींटे भी मार सकते हैं.

2. नकारात्मकता दूर करने के लिए
किसी भी मंगलवार या शनिवार को 2 लौंग और 1 कपूर लेकर इन्हें एक साथ जला लें. जब तक ये पूरी तरह न जल जाएं, तब तक उन्हें जलते रहने दें. इस उपाय से घर में नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

3. धन प्राप्ति के लिए
सोने से पहले चांदी की कटोरी में 2 लौंग और 1 कपूर लेकर इन्हें जला लें. इस उपाय से धन प्राप्ति में बाधाएं दूर होती हैं और धन का आगमन होता है.

4. मनोकामना पूर्ति के लिए
किसी भी शुभ दिन को 5 लौंग और 1 कपूर लेकर इन्हें एक साथ जला दें. जब ये पूरी तरह न जल जाएं, तब तक उन्हें जलते रहने दें. ये काम करने से पारिवारिक क्लेशों से मुक्ति मिल सकती है. साथ ही रोगों से मुक्ति भी मिल जाती है और सदस्यों के बीच आपसी प्रेम-भाव बना रहता है. घर में सुख-शांति आता है. इस उपाय से मनोकामनाएं भी पूर्ण होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.) 
 

ट्रेंडिंग न्यूज़