Numerology 2024: इस दिन पैदा हुए लोगों को मिलेगा वैवाहिक जीवन सुख, जानिए 2 मार्च का अंक राशिफल

Numerology 2024: आज शानिवार का दिन है. अंक ज्योतिष में अंकों के जरिए व्यक्ति के भविष्य को जानने का प्रयास किया जाता है. अंक ज्योतिष में हर अंक का महत्व बताया गया है. जन्मतिथि के आधार पर मूलांक और भाग्यांक की गणना की जाती है. अंक राशिफल के आधार पर जानें कैसा रहेगा आपका दिन.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Mar 2, 2024, 07:39 AM IST
Numerology 2024: इस दिन पैदा हुए लोगों को मिलेगा वैवाहिक जीवन सुख, जानिए 2 मार्च का अंक राशिफल

नई दिल्ली: Numerology 2024: आज शानिवार का दिन है. अंक ज्योतिष में हर अंक का महत्व बताया गया है. अंक ज्योतिष आपके मूलांक के आधार पर बताता है कि आज के दिन आपके सितारे अनुकूल हैं या नहीं. आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या आज किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि अंक ज्योतिष में अंकों के माध्यम से व्यक्ति के भविष्य को जानने का प्रयास किया जाता है. यदि किसी व्यक्ति का जन्म 24 अप्रैल को हुआ है तो उसकी जन्म की तारीख के अंकों का योग 2+4=6 आता है. तो 6 उस व्यक्ति का मूलांक कहा जाएगा. अंक ज्योतिष में मूलांक से शुभ अंक और शुभ रंग का भी अनुमान लगाया जाता है.

अंक 1
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा. आप अपने काम में बहुत सफल हो सकते हैं. आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी. आज का शुभ अंक 7 और शुभ रंग गुलाबी है.

अंक 2
आज का दिन कई दिनों से लंबित ऑफिस के काम आज पूरे होने की प्रबल संभावना है. कुछ नया भी सीखने को मिलेगा. आपकी कुछ परेशानियां हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी. आज का शुभ अंक 3 और शुभ रंग पीला है. 

अंक 3
आज के दिन आपको अच्छे नंबर का समर्थन मिलेगा. आप जिस काम में हाथ डालेंगे उसमें सफलता मिलेगी. आपका वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा. अगर आप फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हैं तो आपको फायदा होगा. आज शुभ अंक 6 और शुभ रंग लाल है.

अंक 4
आज के दिन आपके मन में कोई नया विचार आएगा. इसके आधार पर आप भविष्य की योजनाएं बना सकते हैं. आय के स्रोत बढ़ सकते हैं.  नौकरी चाहने वालों को कोई नया काम मिलेगा. आज का शुभ अंक 5 और शुभ रंग नीला है.

अंक 5
आज बेवजह के झगड़ों में पड़ने से बचें. सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने वालों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए. वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए गलतफहमियों को दूर करना होगा. समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. आज शुभ अंक 6 और शुभ रंग पीला है.

अंक 6 
आज आपका दिन मिलाजुला रहेगा.  कुछ काम होंगे, कुछ नहीं. सामाजिक कार्यों के प्रति आपका रुझान बढ़ सकता है. आर्थिक लाभ के लिए आपको दूसरे शहर जाना पड़ सकता है. आज का शुभ अंक 8 और शुभ रंग हरा है. 

अंक 7
आज आप किसी नए काम की योजना बना सकते हैं. आप नये लोगों से मिलेंगे. लेकिन किसी से बात करते समय आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए. वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी होगी. आज का शुभ अंक 18 और शुभ रंग सुनहरा है.

अंक 8
आज अधिकारी आपके काम की सराहना करेंगे. सराहना की पीठ थपथपाने से आपकी कार्य नीति में वृद्धि होगी और आपके कार्यो की सूची कम हो जाएगी. सफलता आपके कदम चूमेगी. व्यापार में उन्नति होगी. आज का शुभ अंक 4 और शुभ रंग केसरिया है.

अंक 9
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा. किसी कार्य में आशातीत सफलता मिलेगी. आज आपके करियर के लिए मील का पत्थर साबित होगा. कोई काम पूरा होने से आप प्रसन्न रहेंगे. शुभ अंक 2 और शुभ रंग सफेद रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़