Aaj Ka Panchang: आज मार्गी हो रहे बुध, शुक्रवार के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang: आज शुक्रवार है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी और संतोषी माता की पूजा करना शुभ फलदायी माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो उसे शुक्रवार के दिन व्रत रखकर विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2022, 08:54 PM IST
  • धन की देवी हैं मां लक्ष्मी
  • लक्ष्मी स्तोत्र का करें पाठ
Aaj Ka Panchang: आज मार्गी हो रहे बुध, शुक्रवार के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज शुक्रवार है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी और संतोषी माता की पूजा करना शुभ फलदायी माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो उसे शुक्रवार के दिन व्रत रखकर विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए.

धन की देवी हैं मां लक्ष्मी
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. अगर वे अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाती हैं तो उसके जीवन को धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं. इसके अलावा शुक्रवार को अगर भगवान विष्णु की पूजा की जाए तो भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, क्योंकि उन्हें भगवान विष्णु की अर्धांगिनी माना जाता है.

लक्ष्मी स्तोत्र का करें पाठ
शुक्रवार के दिन लक्ष्मी स्तोत्र, कनकधारा स्तोत्र या फिर श्री सूक्त का पाठ करना चाहिए. इससे धन का अभाव खत्म होता है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है. शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को कमल या फिर गुलाब का फूल अर्पित करें. मां को यह फूल अति प्रिय है. शुक्रवार का व्रत रखने और माता लक्ष्मी की पूजा करने से आर्थिक संकट दूर होकर धन समृद्धि और ऐश्वर्य बढ़ता है.

आज का पंचांग
ज्येष्ठ - शुक्ल पक्ष - चतुर्थी तिथि - शुक्रवार
नक्षत्र - पुनर्वसु नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - वृद्धि योग
चंद्रमा का मिथुन राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त - सर्वार्थ सिद्ध योग 19.04 बजे 
राहु काल - 10.44 बजे से 12.24 बजे तक

त्योहार - मार्गी हो रहे हैं बुध 

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आटा, घी और चीनी मिलाकर एक पेड़ा अथवा पिंड बनायें. देवी मंदिर के प्रांगण में अथवा नदी के किनारे उस पिड को आम के पत्ते पर रखकर उसे रोली अथवा सिंदूर से तिलक करें और उसके समक्ष धूप अथवा कपूर जलायें. अंत में गाय का कच्चा दूध अर्पित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें. पूजा के पश्चात उसे पानी में प्रवाहित करें.

 

यह भी पढ़िएः मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी, इस मंत्र को नोट कर यहां करें जाप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़