Aaj Ka Panchang 22 April 2023: आज अक्षय तृतीया, पंचांग में जानें शुभ मुहूर्त व राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 22 अप्रैल 2023: पंचांग का इस्तेमाल धार्मिक उत्सवों, संस्कारों, शुभ मुहूर्तों, उपवास, और पौराणिक आचार-विचारों जैसे कार्यों की तिथियों और मुहूर्तों को जानने के लिए किया जाता है. पंचांग पांच अंगों से मिलकर बना होता है. इनमें तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण शामिल हैं. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Apr 22, 2023, 07:02 AM IST
  • जानिए आज 22 अप्रैल का शुभ मुहूर्त
  • जानिए आज 22 अप्रैल का राहु काल
Aaj Ka Panchang 22 April 2023: आज अक्षय तृतीया, पंचांग में जानें शुभ मुहूर्त व राहुकाल का समय

नई दिल्ली: Aaj Ka Panchang आज 22 अप्रैल 2023, शनिवार को बैसाख मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आज अक्षय तृतीया भी है. अक्षय तृतीया को हिंदू पंचांग के सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है. अक्षय तृतीया को अखा तीज के नाम से भी जाना जाता. आइए जानते हैं इस दिन किस शुभ मुहूर्त में कार्य करने से आपको सफलता मिलेगी, दिन का कौन सा समय आपके लिए अशुभ रहने वाला है. इस दौरान ग्रहों और नक्षत्रों की दशा क्या रहने वाली है.

आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang) 
दिनांक- 22 अप्रैल 2023
वार- शनिवार
स्थान- नई दिल्ली
तिथि- द्वितीया 07:49 AM तक, इसके बाद तृतीया
नक्षत्र- कृतिका
करण- कोलाव
पक्ष- शुक्ल पक्ष
योग- आयुष्मान
रितु- ग्रिशमा

सूर्योदय व सूर्यास्त का समय (Sunrise Sunset time today)
सूर्योदय- 05:49 AM
सूर्यास्त- 06:51 PM

चंद्र उदय व चंद्र अस्त का समय (Moonrise Moonset time today)
चंद्र उदय- 07:03 AM
चंद्र अस्त- 09:15 PM

आज का त्योहार
आज अक्षय तृतीया का त्योहार है. इसेअखा तीज के रूप में भी जाना जाता है. हिंदू धर्म के लिए यह अत्यधिक शुभ और पवित्र दिन है. यह वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया केको पड़ता है. अक्षय शब्द का अर्थ है कभी कम न होने वाला. इसलिए इस दिन कोई भी जप, यज्ञ, पितृ-तर्पण, दान-पुण्य करने का फल कभी कम नहीं होता. माना जाता है कि अक्षय तृतीया सौभाग्य और सफलता लाती है. ज्यादातर लोग इस दिन सोना खरीदते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से भविष्य में समृद्धि और अधिक धन आता है.अक्षय दिवस होने के कारण यह माना जाता है कि इस दिन खरीदा गया सोना कभी कम नहीं होता और बढ़ता या बढ़ता रहेगा.

आज का शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)
आज अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 54 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा दोपहर 02 बजकर 30 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 22 मिनट तक विजय मुहूर्त रहेगा. अमृत काल साम  08 बजकर 58 मिनट से शाम 10 बजकर 53 मिनट तक रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का अशुभ मुहूर्त  (Aaj Ka Ashubh Muhurat)
आज सुबह 09 बजकर 04 मिनट से लेकर दोपहर 10 बजकर 42 मिनट तक राहुकाल रहेगा. जबकि सुबह 05 बजकर 49 मिनट से लेकर सुबह 07 बजकर 27 मिनट तक गुलिका काल रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Akshaya Tritiya Rajyog: मेष राशि में बन रहा पंचग्रही योग, अक्षय तृतीया पर इन 4 राशियों को मिलेगा धन लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़