Ayodhya news:अयोध्या के 6 रूट पर दौड़ेंगी 200 इलेक्ट्रिक बसें, योगी सरकार ने रामनगरी को दी सौगात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2070620

Ayodhya news:अयोध्या के 6 रूट पर दौड़ेंगी 200 इलेक्ट्रिक बसें, योगी सरकार ने रामनगरी को दी सौगात

 Ayodhya news:रामलला प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व अयोध्या के 6 रूटों पर 200 इलेक्ट्रिक बसों का योगी सरकार द्वारा किया जा रहा संचालन, जानिए किन-किन रूटो पर दौडे़गीं बसें.

 

ram mandir news

 Ayodhya news: 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि परिसर में पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में और इसके बाद भी आने वाले श्रद्धालुओं, यात्रियों और पर्यटकों तथा स्थानीय निवासियों की सुविधा के लिए आरामदायक एवं सुलभ परिवहन सेवा देने के लिए योगी सरकार 6 रूटों पर 200 इलेक्ट्रिक बसों को करेगी. मुख्यमंत्री ने अयोध्यावासियों के लिए 50 ई-बसों और 25 ई-आटो की सौगात दी. इसे पर्यटकों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. 

200 इलेक्ट्रिक बसों को किया जाएगा संचालित 
प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने कहा कि 14 जनवरी को मुख्यमंत्री जी द्वारा एयरपोर्ट से अयोध्या धाम के लिए भी ई-बस सेवा का शुभारम्भ किया गया.आगामी 20 जनवरी तक नगर विकास विभाग द्वारा 200 इलेक्ट्रिक बसों को संचालित किया जाएगा.  एयरपोर्ट के यात्रियों की सुविधा के लिए महर्षि वाल्मीकि अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से श्रीराम जन्मभूमि तक वाया लता मंगेशकर चौक मार्ग पर संचालन कराया जाएगा. जिन छः रूटों पर इन बसों का संचालन किया जाना है उसमें 23 किलोमीटर लम्बे कटरा रेलवे स्टेशन से सहादतगंज, रामपथ पर लाल कलर कोड की 40 बसें चलेंगी,

जिससे गोरखपुर एवं गोण्डा व इससे जुड़े मार्गों से आने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी. सलारपुर से अयोध्याधाम बस स्टेशन तक 22 किमी लम्बे मार्ग पर पीले कलर कोड की 40 बसें, इससे लखनऊ मार्ग से आने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी. अयोध्याधाम बस स्टेशन से भरतकुंड तक 41 किमी लम्बे मार्ग पर नारंगी कलर कोड की 40 बसों से प्रयागराज एवं सुल्तानपुर व इससे जुड़े मार्गों से आने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी. 

अयोध्याधाम बस स्टेशन से बारून बाजार तक 33 किमी लम्बे मार्ग पर बैगनी कलर कोड की 40 बसों से बांदा एवं झांसी व इससे सम्बद्ध मार्ग के यात्रियों को सुविधा मिलेगी. अयोध्याधाम बस स्टेशन से पूरा बाजार तक 33 किमी लम्बे मार्ग पर हरे कलर कोड की 40 बसें चलायी जायेंगी. इससे वाराणसी एवं अकबरपुर और  इससे सम्बद्ध मार्ग से अयोध्याधाम आने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी.  महर्षि वाल्मीकि अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से श्रीराम जन्मभूमि तक वाया लता मंगेशकर चौक से 17 किमी लम्बे मार्ग पर 04 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. इससे एयरपोर्ट से आने वाली यात्रियों को सुविधा मिलेगी.

दिव्यांग, वृद्धजनों एवं महिलाओं के सुरक्षित हैं ई बसें

ए के शर्मा ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसें व ई-ऑटो श्रद्धालुओं, यात्रियों एवं दर्शनार्थियों के लिए काफी सुलभ, सुरक्षित और लोकप्रिय पब्लिक ट्रॉन्सपोर्ट के रूप में होगा. इससे लोगों को वायु एवं ध्वनि प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी.यह परिवहन सेवा दिव्यांग, वृद्धजनों एवं महिलाओं के लिए काफी सुरक्षित है. इन बसों में  5 सीसीटीवी एवं 10 पैनिक बटन की भी व्यवस्था की गई है. तथा सेफ सिटी परियोजना के अन्तर्गत पुलिस हेल्पलाइन डायल यूपी-112 से भी जोड़ा गया है

चलो ऐप के माध्यम से भी इन बसों की ट्रैकिंग की जा सकेगी। यात्रियों की सुविधा के लिए अयोध्याधाम बस स्टेशन पर 24×7 कंट्रोल रूम की स्थापना कराई गई है, जिसका मोबाइल नंबर +918853364763 भी संचालित है। यात्रियों, पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की जानकारी के लिए प्रमुख स्टॉपेज, तीर्थ स्थलों, रेलवे व बस स्टेशनों पर इन इलेक्ट्रिक बसों का रूट मैप भी लगवाया जा रहा है.साथ ही अयोध्या पुलिस की एलईडी दिव्य अयोध्या एप पर भी इसको प्रदर्शित किया जाएगा.

Trending news