Love Is Blind: प्यार अंधा क्यों होता है वैज्ञानिकों को मिल गया जवाब, जानें क्यों छा जाता है ये नशा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2053663

Love Is Blind: प्यार अंधा क्यों होता है वैज्ञानिकों को मिल गया जवाब, जानें क्यों छा जाता है ये नशा

Research: वैज्ञानिकों को इस बात का जवाब मिल गया है कि प्यार में इंसान को कुछ भी कर गुजरने की चाहत क्यों हो जाती है. दिमाग पर इसका असर क्यों छा जाता है. यहां जाने इसका कारण.

 

Love Is Blind

Love Is Blind: प्यार एक ऐसा विषय है जिस पर हजारों बातें कही जाती हैं, फिल्में बनती हैं. किताबे लिखी जाती है. हर इंसान के जीवन में प्यार से जुड़े अच्छे बुरे अनुभव होते हैं. जिनको प्यार होता है वो कहते हैं ये एक नशा है, और प्यार इंसान को अंधा कर देता है. इसके आगे कुछ भी नहीं दिखाई पड़ता. अब वैज्ञानिकों ने इस विषय पर शोध करके एक रिपोर्ट प्रकाशित की है कि प्यार में ऐसा क्या जादू होता है जो इंसान का पूरा व्यवहार ही बदल जाता है. 

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों की एक टीम ने इंसान के दिमाग के व्यवहार सक्रियण प्रणाली (बीएएस) और प्यार के बीच संबंध की जांच की है. और अब इस बात का पता चल चुका है  कि प्यार को अंधा क्यों कहा जाता है. रोमांटीवे लव या  प्यार होने पर इंसान के शरीर में लव हार्मोन कहा जाने वाला ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है. यह हार्मोन इंसान का व्यवहार बदल देता है. प्यार में पड़ा इंसान उत्साह महसूस करता है और बेहद खुश रहता है. ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू), कैनबरा यूनिवर्सिटी और साउथ ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मापा है कि रोमांस और प्यार के लिए मस्तिष्क का एक हिस्सा कैसे जिम्मेदार है.

How To Identify Pure Deshi Ghee:सावधान!असली देसी घी के नाम पर कहीं नकली घी तो नहीं खा रहे आप? करें असली-नकली घी की जांच

कैसे होता है दिमाग पर असर 
ऑस्ट्रेलिया के इस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के इस रिसर्च को बिहेवियरल साइंसेज जर्नल में प्रकाशित किया गया. इस शोध में  1,556 ऐसे युवाओं ने भाग लिया जो अपने साथी से बहुत प्यार करते थे. कैनबरा विश्वविद्यालय के डॉ. फिल कवानाघ के अनुसार रिसर्च से पता चला है कि रोमांटिक प्रेम इंसान के व्यवहार के साथ-साथ उसकी सभी फीलिंग्स को भी बदल देता है. रोमांटिक लव में ऑक्सीटोसिन की भूमिका बहुत अहम हो जाती है. जब हम अपने साथी से बात करते हैं तो इसकी तरंगें हमारे तंत्रिका तंत्र और खून में फैल जाती है और हमारा व्यवहार बदल जाता है. अपने जिस साथी से हम प्यार करते हैं और जिसके साथ हम रोमांटिक फील करते हैं उसके साथ होने पर उसके शरीर में ऑक्सीटोसिन के साथ ही डोपामाइन हार्मोन भी रिलीज होता है. इन दोनों हार्मोन का असर दिमाग पर बहुत तेजी से पड़ता है और हम अपने साथी को बहुत ख़ास समझने लगते हैं. डोपामाइन रोमांटिक प्रेम के दौरान हमारे ब्रेन में रिलीज होता है जिससे हमें पॉजिटिव फील होता है.

Trending news