काशी में एक साथ कर सकेंगे पांच धार्मिक स्‍थलों का दौरा, योगी सरकार का बड़ा तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2109332

काशी में एक साथ कर सकेंगे पांच धार्मिक स्‍थलों का दौरा, योगी सरकार का बड़ा तोहफा

Varanasi News: काशी आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इसे ध्यान में रखते हुए अब राज्य सरकार ने तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए 'काशी दर्शन स्कीम' शुरू करने का फैसला किया है. 

Kashi Vishwanath Temple

Varanasi News: काशी धूमने वालों को योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, यूपी की योगी सरकार एक ऐसी स्‍क्रीम लॉन्‍च करने जा रही है जिसके तहत कोई भी तीर्थयात्री महज 500 रुपये में वाराणसी के पांच धार्मिक स्‍थलों का दौरा कर सकेंगे. योगी सरकार के इस स्‍कीम से वाराणसी में पर्यटन को और बढ़ावा मिल सकेगा. 

पांच धार्मिक स्‍थलों का दौरा कर सकेंगे 
बता दें कि काशी आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इसे ध्यान में रखते हुए अब राज्य सरकार ने तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए 'काशी दर्शन स्कीम' शुरू करने का फैसला किया है. इस स्कीम के अनुसार, सरकार की ओर से एक एसी बस की व्यवस्था की जाएगी, जो सभी तीर्थयात्रियों को वाराणसी के पांच धार्मिक स्थलों का दौरा करवाएगी. 

इन धार्मिक स्‍थलों का दर्शन कर सकेंगे 
इसमें काशी विश्वनाथ मंदिर, काल भैरव, दुर्गा और संकट मोचन मंदिर शामिल हैं. इस यात्रा की शुरुआत वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन से होगी. स्टेशन पर भी बुकिंग कराई जा सकती है. यह प्रस्ताव वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के माध्यम से मूर्त रूप लेगा. अधिकारियों ने कहा कि सरकार ने वाराणसी में बड़े पैमाने पर मंदिरों का पुनरुद्धार और जीर्णोद्धार भी किया है. 

काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर के बाद बढ़ी श्रद्धालुओं की संख्‍या 
बता दें कि काशी विश्‍वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए प्रतिदिन सुबह चार बजे गेट खोल दिया जाता है. मंदिर खुलने के बाद सबसे पहले भगवान बाबा विश्‍वनाथ की आरती होती है. इसके बाद दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक दर्शन और पूजन के लिए मंदिर को गेट खुला रहता है. काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद श्रद्धालुओं की संख्‍या बढ़ी है. 

यह भी पढ़ें : Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर जरूर पढ़ें सरस्वती माता चालीसा, ज्ञान-बुद्धि और विद्या की देवी होंगी प्रसन्न
 

 

 

Trending news