ज्ञानवापी में व्यासजी का तहखाना 30 साल बाद फिर खुलेगा!, पूजा के लिए हिन्दू पक्ष पहुंचा कोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2085546

ज्ञानवापी में व्यासजी का तहखाना 30 साल बाद फिर खुलेगा!, पूजा के लिए हिन्दू पक्ष पहुंचा कोर्ट

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले में आज वाराणसी जिला कोर्ट में सुनवाई है.  मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मामले में भी आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है. काशी और मथुरा का विवाद भी कुछ-कुछ अयोध्या जैसा ही है. हिंदुओं का दावा है कि काशी और मथुरा में औरंगजेब ने मंदिर तुड़वाई और वहां मस्जिद बनवाई थी.

ज्ञानवापी में व्यासजी का तहखाना 30 साल बाद फिर खुलेगा!, पूजा के लिए हिन्दू पक्ष पहुंचा कोर्ट

Gyanvapi Case: आज दो महत्वपूर्ण मामलों में अदालत में सुनवाई होनी है. मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मामले में आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है. वहीं वाराणसी, ज्ञानवापी केस में एक और याचिका दाखिल की गई है.हिन्दू पक्ष ने व्यास जी के तहखाने में पूजा की इजाजत मांगी है.

UP Weather 30 Janurary: घने कोहरे और गलन के बीच बारिश का अलर्ट, यूपी के इन इलाकों में कोल्ड डे-फॉग का अलर्ट

श्रीकृष्ण जन्मभूमि व शाही ईदगाह विवाद की सुनवाई
इलाहाबाद हाई कोर्ट में मंगलवार को श्रीकृष्ण जन्मभूमि व शाही ईदगाह विवाद की सुनवाई होनी है.  हिंदू पक्ष ने अर्जी दाखिल कर विवादित परिसर का रेवेन्यू सर्वे कराए जाने की मांग की है. इस पर मस्जिद पक्ष ने आपत्ति दाखिल करने के लिए समय मांगा था. मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति मयंक कुमार जैन कर रहे हैं. कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति फैसले के खिलाफ मस्जिद पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दाखिल की है. इसमें आदेश के क्रियान्वयन पर रोक लगी है. इसलिए कोर्ट कमिश्नर की रूपरेखा अभी तय नहीं की जा सकी है.

हिंदू पक्ष ने किए दावे
हिंदू पक्ष का कहना है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्मस्थान मस्जिद के नीचे है और वहां इसके कई संकेत हैं, जो स्थापित करते हैं कि मस्जिद एक हिंदू मंदिर था. इसके अलावा मस्जिद के नीचे एक कमल के आकार का स्तंभ और 'शेषनाग' की एक छवि भी मौजूद है, जो हिंदू देवताओं में से एक हैं. हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि मस्जिद के स्तंभों के निचले भाग पर हिंदू धार्मिक प्रतीक और नक्काशी है. मथुरा का ये विवाद कुल 13.37 एकड़ जमीन पर मालिकाना हक से जुड़ा हुआ है.

वाराणसी: ज्ञानवापी केस में एक और याचिका दाखिल
ज्ञानवापी केस में एक और याचिका दाखिल की गई है.हिन्दू पक्ष ने व्यास जी के तहखाने में पूजा की इजाजत मांगी है. इस मामले में आज जिला जज की अदालत में  सुनवाई होगी. जिला जज की अदालत में प्रार्थना पत्र दिया गया है. व्यास जी के तहखाने को प्रशासन ने कब्जे में लिया था. सोमनाथ व्यास का परिवार 1993 में पूजा पाठ करता था. ASI सर्वे की कार्रवाई में तहखाने की साफ-सफाई हुई थी.

UP Politics: यूपी से राज्यसभा में बीजेपी कई चौंकाने वाले चेहरे उतारेगी, 8वीं सीट पर सपा से कांटे की टक्कर

Trending news